मुख्य समाचार:
  1. अगले 36 घंटों में खतरनाक हो जाएगा चक्रवाती तूफान ‘फनी’; वार्निंग सिग्नल जारी, नौसेना Alert

अगले 36 घंटों में खतरनाक हो जाएगा चक्रवाती तूफान ‘फनी’; वार्निंग सिग्नल जारी, नौसेना Alert

FANI: चक्रवाती तूफान फनी पर मौसम विभाग का अलर्ट

April 30, 2019 10:59 AM
FANI, Cyclone, Cyclonic Storm, IMD, India Metrological Department, चक्रवाती तूफान, फनी, मौसम विभाग का अलर्ट, मौसम विभाग, South IndiaFANI: चक्रवाती तूफान फनी पर मौसम विभाग का अलर्ट

FANI Alert: मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान फनी अगले 36 घंटों खतरनाक तूफान का रुप ले सकता है. 1 मई की शाम तक यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा. वहीं, 3 से 4 मई को ओडीशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है. केरल और तमिलनाडु के इलाकों में भी इसका असर दिखेगा. फिलहाल भारतीय नौसेना के साथ एनडीआरएफ और भारतीय तटरक्षक बल को भी अलर्ट पर रखा गया है.

FANI: 1-3 मई तूफान की आशंका

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 1 मई से 3 मई तक बंगाल की खाड़ी से लेकर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर तेज हवाएं चलेंगी. चक्रवाती तूफान फनी के कारण ओडीशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है. इन इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलो में भी मौसम विभाग ने फनी चक्रवात के कारण भारी बारिश की संभावना जताई है.

नौसेना अलर्ट

वॉर्निंग सिग्नल नंबर 2 जारी

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में 115 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इसका असर दूसरे नजदीक के राज्यों पर भी पड़ सकता है. मछुआरों को भी समुद्र के अंदर न जाने को कहा गया है. सभी बड़े बंदरगाहों मछलीपट्टनम, कृष्णट्टनम, निजमापट्नम, विशाकापट्टनम, गंगावरम और काकीनंदा पर वॉर्निंग सिग्नल नंबर दो जारी किया गया है.

शुक्रवार को ही जारी हुई थी चेतावनी

बता दें कि मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान फनी को लेकर शुक्रवार को केरल में रेड अलर्ट जारी किया था. हिंद महासागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र से बने फनी चक्रवात से केरल के तटवर्ती इलाकों में भीषण तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई गई थी. बंगाल की खाड़ी के साथ ही हिंद महासागर के पूर्वी भूमध्यवर्ती इलाके में भी कम दबाव क्षेत्र में ये तूफान बना है.

Go to Top