मुख्य समाचार:
  1. मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 72 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 72 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

आमतौर पर भारतीय तट पर मॉनसून 2 जून को पहुंचता है लेकिन इस बार यह 6 दिन की देरी पर 8 जून को पहुंचा था. इसकी वजह से देश के अन्य हिस्सों में भी मॉनसून पहुंचने में करीब 10 दिनों की देरी हुई.

June 25, 2019 4:15 PM
skymate, imd, मौसम विभाग, WEATHER FORECAST, मॉनसून, मॉनसून पूर्वानुमान, India Meteorological Department, 24-25 जून को मॉनसून महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड में पहुंच चुका है. (Image-PTI)

दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून अब आगे बढ़कर केंद्रीय अरब सागर, कोंकण व मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों में पहुंच चुका है. आमतौर पर भारतीय तट पर मॉनसून 2 जून को पहुंचता है लेकिन इस बार यह 6 दिन की देरी पर 8 जून को पहुंचा था. इसकी वजह से देश के अन्य हिस्सों में भी मॉनसून पहुंचने में करीब 10 दिनों की देरी हुई. 24-25 जून को मॉनसून महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड में पहुंच चुका है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 72 घंटों में देश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. आइए जानते हैं कि देश कि किन हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है.

अगले 24 घंटे में इन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुमान के मुताबिक राजस्थान में तेज आंधी के साथ बिजली चमकने और बारिश की संभावना है. अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, असम और सिक्किम में घनघोर भारी बारिश का अनुमान है. अरुणाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा कोंकण व गोवा, तेलंगाना, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में बारिश का अनुमान है. आईएमडी ने मछुआरों को अरब सागर के दक्षिण-पश्चिम व वेस्टसेंट्रल हिस्से में नहीं जाने का सलाह दिया है.

48 घंटे में बंगाल और उड़ीसा में बिजली चमकने और बारिश का अनुमान

आईएमडी के अनुमान के मुताबिक अगले 24-48 घंटे में 27 जून को पश्चिम बंगाल के गंगा मैदान और ओडिशा में तेज आंधी के साथ बिजली चमकने और भारी बारिश की संभावना है. कोंकण व गोवा. पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, असम और मेघालय में घनघोर बारिश की संभावना है. इसके अलावा कर्नाटक के तटीय क्षेत्र, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश की संभावना है.

28 जून को यहां तेज आंधी के साथ भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी के अनुमान के मुताबिक 28 जून को पश्चिम बंगाल के गंगा मैदान में तेज आंधी के साथ बिजली चमकने और भारी बारिश होनी संभावना है. कोंकण और गोवा में घनघोर बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाके, ओडिशा, असम और मेघालय में भारी बारिश का अनुमान है. आईएमडी ने मछुआरों को अरब सागर के दक्षिण-पश्चिम व वेस्टसेंट्रल हिस्से, बंगाल की खाड़ी के केंद्रीय पू्र्व हिस्से व अंडमान सागर से जोड़ने वाले हिस्से में नहीं जाने का सलाह दिया है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop