मुख्य समाचार:

Monsoon News Today: अगले 96 घंटे दिल्ली सहित देश के इन राज्यों में अलर्ट, भारी बारिश का अनुमान

Heavy Rainfall Alert Update: अगले कुछ दिन देश में कैसा रहेगा मॉनसून का हाल

Updated: Aug 20, 2020 11:38 AM
monsoon alert, IMD, Skymet, heavy to heavy rain, Delhi rain updates, UP-Bihar rain updates, heavy rain in Gujarat and Rajasthan, monsoon in india, rain in India, flood situation in indiaMonsoon Alert: भारत मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए देश के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

Monsoon Alert Update Today: देश की राजधानी समेत देश के कई इलाकों में कल से ही भारी बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में तो लगातार हो रही बारिश के चलते आम जनजीवन पर असर पड़ रहा है. इसके पहले राजस्थान और गुजरात में भी भारी बारिश ने कई शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति ला दी है. फिलहाल झमाझम बारिश का यह दौर अभी जारी रहने वाला है. भारत मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए देश के कई इलाकों में या तो भारी बारिश या भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया है. कुछ इलाकों में रेड अलर्ट तो कुछ में आरेंज या येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें इस साल देश के कई राज्यों में मॉनसून मेहरबान रहा है, हालांकि इससे कुछ राज्यों में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ.

दिल्ली में जमकर हुई बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों पर मॉनसून सक्रिय हो गैया है. दिल्ली और एनसीआर में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई. उम्मीद है कि उत्तर भारत के कई इलाकों में अगले कुछ और घंटों तक मॉनसून इसी तरह से सक्रिय बना रहेगा. राजधानी दिल्ली और इससे सटे शहरों नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद में कल से ही बारिश हो रही है.

स्काईमेट के अनुसार मॉनसून की रेखा राजस्थान से आगे बढ़ते हुए उत्तर में पंजाब और हरियाणा पर पहुंची है साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब और इससे सटे पाकिस्तान पर बना हुआ है. इन दो सिस्टमों के अलावा बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण बंगाल की खाड़ी से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों तक आर्द्र हवाएं पहुंच रही है जिससे यहां पर मॉनसून ने अचानक उग्र रूप दिखाया है.

मॉनसून की स्थिति

बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है. इसके पास ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है. मॉनसून की अक्षीय रेखा इस समय गंगानगर, हिसार, आगरा, वाराणसी, रांची और दिघा होते हुए बंगाल की खादी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र तक बनी हुई है. उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम गुजरात पर दिखाई दे रहा है.

किन इलाकों में अलर्ट

आईएमडी के अनुसार 20 अगस्त से 24 अगस्त की बात करें तो पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में रेड अलर्ट की स्थिति है. वहीं, अलग अलग दिन पूर्वी यूपी, पश्चिमी यूपी, बिहार, जम्मू एंड कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान,गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण, नॉर्थ ईस्ट, वेस्ट बंगाल, ओडीशा, तमिलनाडु और तेलंगाना में आरेंज अलर्ट या येलो अलर्ट जारी किया गया है.

कहां कैसी बारिश

20 अगस्त: ओडीशा, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बहुत ज्यादा भारी बारिश का अनुमान है. हिमांचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, गुजरात, नॉर्थ ईस्ट, कोंकण, गोवा, यूपी, ईस्ट राजस्थान, मराठवाड़ा, कोस्टल आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक  और वेस्ट बंगाल के कई इलाकों में या तो भारी से भारी बारिया या भारी बारिश का अनुमान है.

21 अगस्त: पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकड़, गोवा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी या भारी से भारी बारिश का अनुमान है.

22 अगस्त: गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, कोंकड़, गोवा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, ओडीशा, तमिलनाडु और नॉर्थ ईस्ट के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है.

23-24 अगस्त: पूर्वी यूपी, बिहार, राजस्थान, सौराष्ट्र व कच्छ, पश्चिम बंगाल, ओडीशा, नॉर्थ ईस्ट के कुछ इलाकों, कोस्टल कर्नाटक व तमिलनाडु में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Monsoon News Today: अगले 96 घंटे दिल्ली सहित देश के इन राज्यों में अलर्ट, भारी बारिश का अनुमान

Go to Top