सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली सहित सर्दी से ‘ठिठुरा’ उत्तर भारत, कुछ इलाकों के लिए अलर्ट जारी; ये हैं 24 घंटों में सबसे ठंडे 10 स्थान

Weather Forecast Today 18th December 2020: उत्तर भारत में शीतलहर के चलते कड़के की ठंड पड़ रही है.

Updated: Dec 18, 2020 12:32 PM
Cold Wave Alert North IndiaCold Wave: उत्तर भारत में शीतलहर के चलते कड़के की ठंड पड़ रही है.

Weather Forecast Today In North India: उत्तर भारत में शीतलहर के चलते कड़के की ठंड पड़ रही है. शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में तापमान 5 डिग्री से भी नीचे चला गया. दिल्ली में बीते 5 दिनों से न्यूनतम तापमान हर दिन नीचे जा रहा है. भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मध्य प्रदेश, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीतलहर चल रही है. कुछ इलाकों में आज तापमान 2 डिग्री तक जा सकता है. ठंड को देखते हुए आईएमडी ने अगले 2 से 3 दिनों में कुछ इलाकों में यलो लर्ट तो कुछ के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है. आरेंज अलर्ट का मतलब है कि लोग सावधान रहें.

पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है. आईएमडी के अनुसार पहाड़ी इलाकों के अलावा यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलावा नॉर्थ के राज्यों में ठंड के साथ कोहरा भी देखने को मिल सकता है. पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान में पारा माइनस में चला गया है. शिमला में तापमान फ्रीजिंग प्वॉइंट से भी नीचे चला गया है. हरियाणा में इंड से बुरा हाल है. वहीं 18 दिसंबर को तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. जबकि बाकी जगह मौसम सामान्य रहेगा.

दिल्ली में पारा 4 डिग्री से नीचे

दिल्ली की बात करें तो शुक्रवार को सफदरजंग में पारा 4.4 डिग्री सेल्सियस और पालम में 3.4 डिग्री सेल्सियस चला गया. दिल्ली में गुरुवार को भी कड़ाके की ठंड रही है. अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है.

अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं

मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेंट ने वर्तमान मौसमी परिदृश्य को देखते अनुमान लगाया है कि अगले 3 दिनों तक दिल्ली के लोगों को इस भीषण सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर पारा 2 डिग्री या उससे भी नीचे पहुंच सकता है. कहीं-कहीं पर शून्य के करीब भी पहुंच जाएगा तापमान जिससे पाला पड़ने की भी आशंका है. राजधानी दिल्ली में आगामी 3 दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर कोहरा भी शुरू हो सकता है अगर कोहरा बढ़ता है तो दिन के तापमान में इसी तरह की कमी रहेगी.

बीते 24 घंटों में सबसे ठंडी 10 जगह

सीकर (राजस्थान): 0.5 डिग्री सेल्सियस
चुरू (राजस्थान): 2.2 डिग्री सेल्सियस
पिलानी (राजस्थान): 2.5 डिग्री सेल्सियस
नारनौल (हरियाणा): 2.6 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर (राजस्थान): 2.8 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर (राजस्थान): 3.1 डिग्री सेल्सियस
बरेली (उत्तर प्रदेश): 3.3 डिग्री सेल्सियस
मेरठ (उत्तर प्रदेश): 3.5 डिग्री सेल्सियस
अमृतसर (पंजाब): 4.2 डिग्री सेल्सियस
नई दिल्ली: 4.5 डिग्री सेल्सियस

(source: skymet)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली सहित सर्दी से ‘ठिठुरा’ उत्तर भारत, कुछ इलाकों के लिए अलर्ट जारी; ये हैं 24 घंटों में सबसे ठंडे 10 स्थान
Tags:Weather

Go to Top