सर्वाधिक पढ़ी गईं

IMD Alert! अगले 48 घंटों में 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; जयपुर में बाढ़ के हालात

IMD Alert! 2 दिन से हो रही लगातार बारिश से कल दिल्ली में तो आज राजस्थान की राजधानी जयपुर में भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात पैदा हो गए.

Updated: Aug 14, 2020 5:17 PM
IMD, IMD Alert, IMD alert for heavy rain, heavy rain in delhi, heavy rain in jaipur, heavy rain in rajashthan, monsoon red alert, monsoon, monsoon india, monsoon in india, rain in indiaIMD Alert! 2 दिन से हो रही लगातार बारिश से कल दिल्ली में तो आज राजस्थान की राजधानी जयपुर में भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात पैदा हो गए. (Representational Image: AP)

IMD Alert! 2 दिन से हो रही लगातार बारिश से कल दिल्ली में तो आज राजस्थान की राजधानी जयपुर में भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात पैदा हो गए. राजस्थान में जहां बारिश के कई इलाकों को राहत दी, वहीं कुछ इलाकों में बारिश आफत बन गई है. गुरुवार को सुबह से ही जयपुर में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम, मध्य भारत के साथ मैदानी इलाकों में अगले 48 घंटे भी राहत मिलने वाली नहीं है. भारत मौसम विभाग (IMD) ने 14 अगस्त से 15 अगस्त के बीच कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट भी है.

क्या है भारी बारिश की वजह

भारत मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के कारण निम्न दाब की हवाओं और नमी मिलने के कारण यह बरसात हो रही है. कम दबाव के क्षेत्र का मानसून सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति में बना हुआ है. अगले 4-5 दिनों के दौरान इसकी अपनी सामान्य स्थिति के आसपास और सक्रिय होने की संभावना है. अरब सागर से आने वाली तेज हवाएं / दक्षिण-पूर्वी हवाएं अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम में और इससे सटे मध्य भारत की तरफ रूख कर सकती है. क्षोभमण्डल (ट्रोपोस्फेरिक) स्तरों पर लगभग 18 डिग्री उत्‍तरी अक्षांश के साथ एक पूर्व-पश्चिम शीयर जोन अपटतीय गर्त बना रहा है और अगले कई घंटों के दौरान इसके बने रहने की संभावना है.

आने वाले दिनों में भी ऐसा ही मौसम रहेगा. मध्यप्रदेश के साथ राजस्थान में बरसात भारी बरसात हुई है. इसी चक्रवात के कारण महाराष्ट्र, कनार्टक और यूपी सहित कई जिलों में भी तेज बारिश के आसार बने हैं.

यहां है रेड अलर्ट

14 अगस्त और 15 अगस्त के लिए राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसका असर राजधानी दिल्ली तक दिख सकता है. राजस्थान के जयपुर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी है.

यहां है येलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, महाराष्ट्र के कई इलाके, ओडीशा, नॉर्थ ईस्ट के कई इलाके, बिहार व झारखंड के साथ पश्चिम बंगाल के कुछ इलाके.

कहां कैसी होगी बारिश

  • पूर्वी उत्तर प्रदेश: 14 अगस्त और 15 अगस्त को कई स्थानों पर बारिश के साथ कई स्थानों भारी बारिश होने की संभावना है.
  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश: 14 और 15 अगस्त को कई स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने का अनुमान.
  • राजस्थान: पश्चिमी राजस्थान में 14 और 15 अगस्त को कई स्थानों पर बारिश बारिश होने की संभावना है.
  • गुजरात व विदर्भ: यहां 14 से 15 अगस्त के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है.
  • कोंकण और गोवा: उत्तरी भागों में 14 से 15 अगस्त के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है.
  • ओडिशा और छत्तीसगढ़: कम दबाव के क्षेत्र के साथ, 14 से 16 अगस्त 2020 के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.
  • हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली: यहां भी 14 अगस्त के दौरान हैवी रेन का अनुमान है. 15 अगस्त को भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IMD Alert! अगले 48 घंटों में 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; जयपुर में बाढ़ के हालात

Go to Top