मुख्य समाचार:

जून में औद्योगिक उत्पादन को लगा 16.6% का झटका; मैन्युफैक्चरिंग, खनन और बिजली क्षेत्र में कम आउटपुट बना वजह

हालांकि मासिक आधार पर IIP में सुधार हुआ है.

Updated: Aug 11, 2020 8:00 PM
IIP: Industrial production declined by 16.6 per cent in June, mainly due to lower output of manufacturing, mining and power generationकोविड-19 महामारी के बाद के महीनों के IIP को कोरोना वायरस आने से पूर्व के महीनों से तुलना करना उपयुक्त नहीं है. Image: Reuters

देश का औद्योगिक उत्पादन इस बार जून में सालाना आधार पर 16.6 फीसदी घट गया. सरकारी आंकड़े के अनुसार मुख्य रूप से मैन्युफैक्चरिंग, खनन और बिजली उत्पादन कम रहने से औद्योगिक उत्पादन में गिरावट आई. मंगलवार को जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) आंकड़े के अनुसार आलोच्य महीने में मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के उत्पादन में 17.1 फीसदी, जबकि खनन और बिजली उत्पादन में क्रमश: 19.8 फीसदी और 10 फीसदी की गिरावट आई.

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है, ‘‘कोविड-19 महामारी के बाद के महीनों के IIP को कोरोना वायरस आने से पूर्व के महीनों से तुलना करना उपयुक्त नहीं है.’’

मासिक आधार पर आया सुधार

हालांकि मासिक आधार पर IIP में सुधार हुआ है. अप्रैल में सूचकांक 53.6 था जो मई में सुधरकर 89.5 और जून में 107.8 रहा. आंकड़ों के अनुसार, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स व कैपिटल गुड्स का उत्पादन जून माह में क्रमश: 35.5 फीसदी और 36.9 फीसदी कम रहा. हालांकि कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल्स सेगमेंट के उत्पादन में 14 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई.

जुलाई में FASTag के 8.6 करोड़ से ज्यादा ट्रांजेक्शन, पिछले दो महीनों के मुकाबले 54% का उछाल

लॉकडाउन ने औद्योगिक गतिविधियों को किया था ठप

अप्रैल-जून 2020 अवधि में IIP 35.9 फीसदी गिरा. पिछले साल की समान तिमाही में इसे 3 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की थी. एहतियाती उपाय और कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए सरकार के ‘लॉकडाउन’ लगाने से बड़े पैमाने पर औद्योगिक गतिविधियां मार्च 2020 के बाद से ठप रहीं. बाद में औद्योगिक गतिविधियों में छूट दी गई, जिससे चीजें धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. जून में औद्योगिक उत्पादन को लगा 16.6% का झटका; मैन्युफैक्चरिंग, खनन और बिजली क्षेत्र में कम आउटपुट बना वजह

Go to Top