मुख्य समाचार:

खुदरा महंगाई 7 महीने में सबसे ज्यादा, औद्योगिक उत्पादन 6 महीने के टॉप पर

मई में CPI आधारित खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.05 फीसदी हो गई. जबकि अप्रैल में इंडस्ट्री की ग्रोथ रेट 3.4 फीसदी दर्ज की गई.

June 12, 2019 6:34 PM
IIP at 6 month high in april while CPI spikes to 7 month top in mayमई में CPI आधारित खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.05 फीसदी हो गई. जबकि अप्रैल में इंडस्ट्री की ग्रोथ रेट 3.4 फीसदी दर्ज की गई.

मोदी सरकार के लिए बुधवार के आए आर्थिक आंकड़े मिलेजुले रहे. मई महीने की खुदरा महंगाई दर जहां 7 महीने के टॉप पर पहुंच गई. वहीं, अप्रैल महीने का औद्योगिक उत्पादन की ग्रोथ बढ़कर 6 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गई. हालांकि, उद्योगों की रफ्तार अभी भी 4 फीसदी से नीचे ही है. सीएसओ की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, मई में खाने-पीने की चीजों की कीमतों में इजाफा होने से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.05 फीसदी हो गई. अप्रैल में सीपीआई आधारित खुदरा महंगाई 2.99 फीसदी दर्ज की गई थी. इससे पहले, अक्टूबर 2018 में खुदरा महंगाई सबसे अधिक 3.38 फीसदी पर थी. हालांकि, मई 2018 में खुदरा महंगाई दर 4.87 फीसदी पर रही थी.

खाने-पीने की चीजों ने बढ़ाई कीमतें

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य महंगाई दर मई में बढ़कर 1.83 फीसदी पर पहुंच गई, जोकि अप्रैल में 1.1 फीसदी पर रही थी. रिटेल महंगाई का आंकड़ा काफी अहम है, क्योंकि रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों पर फैसला करने के लिए इसी पर नजर रखता है.

अप्रैल में IIP 3.4 फीसदी

अप्रैल में औद्यो​गिक उत्पादन 3.4 फीसदी पर दर्ज किया गया. इंडस्ट्री की रफ्तार में आई तेजी की अहम वजह माइनिंग और पावर जेनरेशन में सुधार रहा. इस साल अप्रैल के दौरान औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार बीते 6 माह में सबसे अधिक रही. हालांकि, अप्रैल 2018 में यह आंकड़ा 4.5 फीसदी था.

माइ​निंग ने पकड़ी रफ्तार, मैन्युफैक्चरिंग अभी भी सुस्त

आंकड़ों के अनुसार, माइनिंग सेक्टर की रफ्तार अप्रैल में बढ़कर 5.1 फीसदी हो गई, जो कि ​अप्रैल 2018 में 3.8 फीसदी पर रही थी. इसी तरह पावर सेक्टर की ग्रोथ 6 फीसदी हो गई. एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़़ा 2.1 फीसदी पर रहा था. हालांकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती बनी हुई है. अप्रैल में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ रेट 2.8 फीसदी रही. इससे पहले, अक्टूबर 2018 में आईआईपी 8.4 फीसदी की टॉप पर दर्ज की गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. खुदरा महंगाई 7 महीने में सबसे ज्यादा, औद्योगिक उत्पादन 6 महीने के टॉप पर

Go to Top