सर्वाधिक पढ़ी गईं

महंगाई की मार: LPG के बाद अब CNG-PNG के बढ़े दाम, दिल्ली-NCR में आज से नई कीमतें लागू

CNG, PNG Price Hike: वाहनों में इस्तेमाल होने वाले CNG और पाइप के जरिए घरों की रसोई तक पहुंचने वाली PNG गैस की कीमत में भी इजाफा किया गया है.

March 2, 2021 8:25 AM
CNG, PNG Price HikeCNG, PNG Price Hike: वाहनों में इस्तेमाल होने वाले CNG और पाइप के जरिए घरों की रसोई तक पहुंचने वाली PNG गैस की कीमत में भी इजाफा किया गया है.

CNG, PNG Price Hike: आम आदमी पर महंगाई का बोझ लगातार बढ़ रहा है. 1 मार्च को जहां रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हुआ था, व​हीं अब वाहनों में इस्तेमाल होने वाले सीएनजी (CNG) और पाइप के जरिए घरों की रसोई तक पहुंचने वाली पीएनजी (PNG) गैस की कीमत में भी इजाफा किया गया है. दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में सीएनजी की कीमत में 70 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ है, पीएनजी की कीमत में 91 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है. नई दर मंगलवार की सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं. बता दें कि 1 मार्च से एलपीजी गैस सिलेंडर भी दिल्ली में 25 रुपये महंगा हो गया था. वहीं पेट्रोल और डीजल का भाव पहले से रिकॉर्ड हाई पर है.

सीएनजी, पीएनजी की नई कीमत

दिल्ली में अब सीएनजी की कीमत 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 49.08 प्रति किलोग्राम की दर से सीएनजी मिलेगा. इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड के अनुसार अब पीएनजी की नई कीमत 28.42 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर हो गई है.

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऑफ पीक ऑवर में 50 पैसे कम कीमत पर सीएनजी मिलेगी. पूर्वाह्न 11 बजे से शाम 4 बजे व देर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक कैशलेस पेमेंट पर 50 पैसा प्रति किलोग्राम कम रेट पर सीएनजी पंप पर मिलेगी.

1 मार्च को रसोई गैस हुआ था महंगा

1 मार्च को दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस 25 रुपये महंगा हुआ था. इसके साथ ही अब एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत दिल्ली में 819 रुपये हो गई है. एक महीने में चौथी बार रसोई गैस में इजाफा हुआ है. जबकि 1 दिसंबर से इसके दाम 225 रुपये बढ़ चुके हैं. यह बढ़ोतरी सभी सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले दोनों सिलेंडरों पर की गई है. वहीं दिल्ली में पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर के पार मिल रहा है, जो रिकॉर्ड स्तर है.

ATF में भी बढ़ोतरी

विमान ईंधन (ATF) की कीमतों में सोमवार को 6.5 फीसदी का बड़ा इजाफा हुआ था. कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में हुई बढ़ोत्तरी की वजह से एटीएफ के दाम बढ़े हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की फ्यूल कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एटीएफ के दाम 3,663 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 6.5 फीसदी बढ़ाए गए हैं. आंकड़ों के मुताबिक फरवरी महीने से लेकर अभी तक ATF के दामों में ये तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है. बदलाव के बाद दिल्ली में अब विमान ईंधन का दाम 59,400.91 रुपये प्रति किलोलीटर के स्तर पर पहुंच गया है. क्रूड अभी 66 डॉलर के करीब है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. महंगाई की मार: LPG के बाद अब CNG-PNG के बढ़े दाम, दिल्ली-NCR में आज से नई कीमतें लागू

Go to Top