सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19: घर बैठे खुद करें कोरोना टेस्ट, ICMR ने होम टेस्टिंग किट को दी मंजूरी; ऐसे करेगा काम

Corona Home Testing Kit: कोराना की जांच अब आप घर पर खुद भी कर सकेंगे. ICMR ने होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है.

Updated: May 20, 2021 5:31 PM
Corona Home Testing KitCorona Home Testing Kit: कोराना की जांच अब आप घर पर खुद भी कर सकेंगे. ICMR ने होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है.

Corona Home Testing Kit: कोराना की जांच अब आप घर पर खुद भी कर सकेंगे. ICMR ने होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है. इस किट के जरिये घर में ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं. ICMR ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी दी है. आईसीएमआर ने कहा कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है. यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कंफर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों. होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा. मोबाइल ऐप के जरिये पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी.

होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए MY LAB DISCOVERY SOLUTION LTD पुणे की कंपनी को ऑथाराइज किया गया है. इस किट का नाम COVISELF (Pathocatch) है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसकी बाजार में कीमत 250 रुपये तक होगी. होम टेस्टिंग कंपनी के सुझाए मैन्युअल तौर तरीके से होगा. माना जा रहा है कि होम बेस्ड टेस्टिंग किट से जांच में तेजी आएगी ही, साथ ही लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकते हैं.

कौन कर सकता है जांच

मंजूरी का बाद ICMR ने जांच को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि वे लोग जिनमें लक्षण नजर आ रहे हैं या हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को टेस्ट करना चाहिए. साथ ही ICMR ने कहा बिना वजह जांच किए जाने की सलाह नहीं दी है.

पॉजिटिव आने पर क्या करें

जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट strip की तस्वीर खींचनी पड़ेगी. फोटो उसी फोन से लेनी होगी जिसपर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा. मोबाइल फोन का डेटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा. मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी. इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और किसी टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी.

जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा. लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा, उनको RT-PCR करवाना होगा. सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा और जब तक RTPCR का रिजल्ट नहीं आ जाता तब तक उन्हें होम आईसोलेशन में रहना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19: घर बैठे खुद करें कोरोना टेस्ट, ICMR ने होम टेस्टिंग किट को दी मंजूरी; ऐसे करेगा काम

Go to Top