मुख्य समाचार:

इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड बना गेमचेंजर, FY19 में बैंकों का NPA घटकर 9.1% पर आया

बैंकों के फंसे कर्ज का समाधान होने से बीते वित्त वर्ष यानी FY19 में बैंकों का NPA कम हुआ है.

August 30, 2019 11:06 AM
IBC, NPA, banking System, banking, insolvency and bankruptcy code, बैंकों के फंसे कर्ज का समाधान, provisioning, Fresh slippages, RBI Reportबैंकों के फंसे कर्ज का समाधान होने से बीते वित्त वर्ष यानी FY19 में बैंकों का NPA कम हुआ है.

बैंकों के फंसे कर्ज का समाधान होने से बीते वित्त वर्ष यानी FY19 में बैंकों का NPA कम हुआ है. वित्त वर्ष 2019 में बेंकों का ग्रॉस एनपीए घटकर 9.1 फीसदी पर आ गया है. यह एक साल पहले 11.2 फीसदी पर था. रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने अपनी सालाना रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार बैंकों के फंसे कर्ज के बारे में जल्द पता चलने और उसका जल्द समाधान होने से एनपीए कंट्रोल करने में मदद मिली है.

प्रोविजनिंग कवरेज रेश्यो 60.9%

आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रेश स्लीपेजेज यानी गैर-निष्पादित ऋण में ताजा बढ़ोत्तरी का स्तर भी कम होने से इस तरह के कर्ज के लिये बैंकिंग सिस्टम में होने वाला प्रावधान यानी प्रोविजनिंग कवरेज रेश्यो समीक्षाधीन अवधि के दौरान 60.9 फीसदी तक बढ़ गया. यह बैंकों के लिए अच्छे संकेत हैं.

IBC ने बदल दिया माहौल

रिपोर्ट में कहा गया है कि शुरुआती कठिनाइयों के बाद इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) बैंकिंग सिस्टम का पूरा माहौल बदलने वाला कदम साबित हो रहा है. यह एक तरह से गेमचेंजर साबित हुआ है. पुराने फंसे कर्ज की रिकवरी में सुधार आ रहा है और इसके परिणामस्वरूप, संभावित निवेश चक्र में जो स्थिरता बनी हुई थी, उसमें सुगमता आने लगी है.

कैपिटल बफर को मजबूत किया

रिपोर्ट में कहा गया है कि कैपिटल बफर को 2.7 लाख करोड़ रुपये की नई पूंजी डालकर मजबूत किया गया है. इसमें 2019-20 के बजट का आवंटन भी शामिल है. इसके साथ ही दबाव हल्का होने से बैंक क्रेडिट इनफ्लो बढ़ने की उम्मीद भी बढ़ गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2019 में एनपीए पहचान और समाधान के नियमों से समस्या के जल्द समाधान की उम्मीद बढ़ी है. इसमें रिणदाताओं को अधिक तवज्जो दी गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड बना गेमचेंजर, FY19 में बैंकों का NPA घटकर 9.1% पर आया

Go to Top