मुख्य समाचार:
  1. Apache Helicopter: अब भारतीय वायुसेना के पास भी ‘लादेन किलर’, हमले के साथ तस्वीरें भी लेने में सक्षम

Apache Helicopter: अब भारतीय वायुसेना के पास भी ‘लादेन किलर’, हमले के साथ तस्वीरें भी लेने में सक्षम

जिस हेलीकॉप्टर के दम पर अमेरिका ने पाकिस्तान को बिना भनक लगे हुए लादेन को मारा था, अब वह भारतीय वायु सेना के पास भी है.

May 11, 2019 1:16 PM
iaf, IAF gets Apache Guardian attack helicopter, indian army, Apache Guardian attack helicopter, apache attack helicopter, AH-64E Apache Helicopter , apache, indian army modernisation, laden killer, laden killer helicopter, iaf military joint operation, laden killer, most powerful helicopter, ?किलर लादेन? के नाम से मशहूर है अपाचे हेलीकॉप्टर. (Image-PIB)

जिस हेलीकॉप्टर के दम पर अमेरिका ने पाकिस्तान को बिना भनक लगे हुए लादेन को मारा था, अब वह भारतीय वायु सेना के पास भी है. करीब साढ़े तीन साल पहले सितंबर 2015 में 22 अपाचे गार्डियन अटैक हेलीकॉप्टर्स के लिए अमेरिकी कंपनी बोइंग से एक सौदा हुआ था और 10 मई को अमेरिका के एरिजोना में पहला AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर आईएएफ को सौंपा गया. अपाचे हेलीकॉप्टर के मिलने की जानकारी आईएएफ के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने दिया. आईएएफ के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक चॉपर फ्लीट में AH-64E Apache Helicopter को शामिल करना सेना को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है. इसका पहला बैच जुलाई में आएगा.

iaf, IAF gets Apache Guardian attack helicopter, indian army, Apache Guardian attack helicopter, apache attack helicopter, AH-64E Apache Helicopter , apache, indian army modernisation, laden killer, laden killer helicopter, iaf military joint operation, laden killer, most powerful helicopter,आईएएफ को अपाचे हेलीकॉप्टर्स सौंपते अमेरिकी अधिकारी. (Image-PIB)

आईएएफ की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम

इस हेलीकॉप्टर को इस तरह कस्टमाइज किया गया है कि यह भारतीय वायुसेना की भविष्य की जरूरतों को भी पूरा करने में सक्षम है. आईएएफ के मुताबिक एयरक्रू और ग्राउंडक्रू के कुछ सदस्यों को अलबामा के अमेरिकी आर्मी बेस में इस हेलीकॉप्टर से जुड़ा प्रशिक्षण दिया गया. ये लोग अपाचे को संचालित करेंगे. अपाचे हेलीकॉप्टर की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह किसी भी प्रकार की परिस्थिति में अपना निशाना नहीं चूकता है. मौसम खराब होने पर भी यह दुश्मनों को खत्म करने में सक्षम है. यह युद्ध के मैदान की तस्वीरें भी ले सकता है और उसे भेज भी सकता है. आईएएफ का कहना है कि अपाचे हेलीकॉप्टर्स भविष्य में किसी संयुक्त ऑपरेशन में थलसेना को बहुत बड़ी मदद मिलेगी.

365 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टैंकों का भी बचना मुश्किल

अपाचे हेलीकॉप्टर 365 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. तेज गति होने के कारण दुश्मन के टैंक भी सुरक्षित नहीं रहे. इसमें दो जनरल इलेक्ट्रिक टी700 टर्बोशैफ्ट इंजन है. सेंसर होने के कारण यह अंधेरे में भी आराम से उड़ान भर सकता है. अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर में हेलीफायर और स्ट्रिंगर मिसालइलें लगी हैं और दोनों तरफ 30एमएम की गनें लगी हुई हैं. 5165 किग्रा वजनी इस हेलीकॉप्टर में दो पायलटों के लिए जगह है.

‘किलर लादेन’ के नाम से मशहूर है Apache Helicopter

अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को खत्म करने के लिए ब्लैक हॉक और अपाचे हेलीकॉप्टर में कुछ खास बदलाव किया था. इसके बाद 2011 में पाकिस्तान को बिना भनक लगे हुए अलकायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था. खास बात यह है कि इस पूरे ऑपरेशन की पाकिस्तान को भनक भी नहीं लगी.

अमेरिका के अलावा इजराइल भी करता है इस्तेमाल

दुनिया के सबसे शक्तिशाली हेलीकॉप्टर के रूप में मशहूर अपाचे हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल अमेरिका के अलावा इजराइल, इजिप्ट और नीदरलैंड भी करती हैं. अमेरिका इसका इस्तेमाल अफगानिस्तान और इराक में और इजराइल लेबनान और गाजा पट्टी में सैन्य ऑपरेशनों में करते रहे हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop