आयकर अधिकारी नहीं करते आपकी सोशल मीडिया पोस्ट की जासूसी, न रहें गलतफहमी में: CBDT प्रमुख

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन पीसी मोदी ने यह बात कही है.

I-T Dept snooping on social media posts is a 'misconception', says CBDT Chairman
Image: Reuters

अगर आपको लगता है कि आयकर अधिकारी आपकी अघोषित आय की जांच के लिए सोशल मीडिया पोस्ट की जासूसी करते हैं, विदेशों में घूमने और महंगी खरीदारी की फोटो पर निगरानी रखते हैं, तो यह गलत धारणा है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन पीसी मोदी ने यह बात कही है.

मोदी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि कर विभाग को इस तरह के तौर-तरीके अपनाने की जरूरत नहीं, क्योंकि विभाग के पास बड़े लेनदेन से जुड़े आंकड़े विभिन्न एजेंसियों से आते हैं. उसके पास आंकड़ों का विश्लेषण करने की एक सुदृढ़ व्यवस्था है. इस वजह से ऐसे लेनदेन के स्रोत और जगह की जानकारी उसे मिल जाती है. मोदी से पूछा गया था कि क्या कर अधिकारी या आयकर विभाग लोगों के फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर निगरानी रखते हैं ताकि उनकी आय से जुड़ी गोपनीय जानकारी या उनके खर्च के तौर-तरीकों पर नजर रखी जा सके.

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आयकर अधिकारी सोशल मीडिया पर लोगों की महंगी विदेश यात्रा या महंगी गाड़ियां दिखाने वाली फोटो पर नजर रखते हैं और देखते हैं कि ये लोग अपना सही टैक्स चुका रहे हैं या नहीं. इस पर मोदी ने कहा, ‘‘यह एक गलत धारणा है. हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स तक जाने की जरूरत ही क्या है.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News

Debate