मुख्य समाचार:

I-T विभाग की छापेमारी में 3,300 करोड़ के हवाला रैकेट का खुलासा, इंफ्रा क्षेत्र के कॉरपोरेट घरानों से जुड़े हैं तार

गिरोह का जाल दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद जैसे शहरों में फैला हुआ था.

November 11, 2019 11:56 PM
I-T dept busts Rs 3,300-cr hawala racket involving infra firmsImage: PTI

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने सोमवार को दावा किया कि आयकर विभाग ने 3,300 करोड़ रुपये के गैरकानूनी हवाला धंधे में लगे गिरोह का भंडाफोड़ किया है. गिरोह का जाल दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद जैसे शहरों में फैला हुआ था. इसका इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में कारोबार करने वाले कई शीर्ष कॉरपोरेट घरानों से संबंध है. CBDT ने एक बयान में कहा कि कर चोरी के इस बड़े खेल को उजागर करने के लिए दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, इरोड, पुणे, आगरा और गोवा में 42 परिसरों पर इस महीने के पहले सप्ताह में छापेमारी की गई.

CBDT के मुताबिक, इन छापेमारी से इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के शीर्ष कॉरपोरेट घरानों द्वारा फर्जी अनुबंधों व बिलों के जरिए कर चोरी के बड़े रैकेट का पता चला. हालांकि CBDT ने उन निकायों का नाम नहीं बताया, जिनके परिसरों पर छापेमारी की गई.

एक अन्य कंपनी की अप्रैल में ली गई थी तलाशी

CBDT ने कहा कि सार्वजनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च की जाने वाली राशि का एंट्री ऑपरेटरों, लॉबी करने वालों और हवाला डीलरों के जरिए हेर-फेर किया गया.पैसों का हेर-फेर करने में संलिप्त कंपनियां मुख्य तौर पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और मुंबई में स्थित हैं. इस तरह की एक अन्य कंपनी की तलाशी इस साल अप्रैल में ली गई थी.

अब तक 70,000 BSNL कर्मचारियों ने VRS के लिए किया आवेदन, 77,000 द्वारा अपनाने का है अनुमान

4.19 करोड़ की अघोषित नकदी बरामद

CBDT ने कहा, ‘‘जिन प्रॉजेक्ट की राशि का हेर-फेर किया गया, वे प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर और आर्थिक तौर पर पिछड़ी श्रेणी से जुड़े प्रॉजेक्ट हैं. छापेमारी में आंध्र प्रदेश के एक नामी गिरामी व्यक्ति को 150 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करने के भी सबूत मिले हैं. इप छापेमारी में 4.19 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी और 3.20 करोड़ रुपये के आभूषण भी बरामद किए गए.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. I-T विभाग की छापेमारी में 3,300 करोड़ के हवाला रैकेट का खुलासा, इंफ्रा क्षेत्र के कॉरपोरेट घरानों से जुड़े हैं तार

Go to Top