मुख्य समाचार:

ट्रेन में टिप देना मना है! बिल न देने पर खाना होगा फ्री, मार्च से यात्रियों को मिलेगा मेन्यू

रेलवे यात्रियों को ट्रेन में अब खाने पीने की चीजों के लिए ज्यादा कीमत नहीं देनी पड़ेगी.

January 5, 2019 3:37 PM
Train, Food Items, Meal, Bill, No Bill Then Meal Is Free, No Bill No Payment For Meal, Rail Minister, Piyush Goyal, Direction, Menu, No Tips In TrainTrain Meal Menu: रेलवे यात्रियों को ट्रेन में अब खाने पीने की चीजों के लिए ज्यादा कीमत नहीं देनी पड़ेगी.

रेलवे यात्रियों को ट्रेन में अब खाने पीने की चीजों के लिए ज्यादा कीमत नहीं देनी पड़ेगी. जल्द ही ट्रेनों में हर खाने की चीजों की रेट लिस्ट सार्वजनिक रूप से लगाई जाएगी. हर खाने पीने की चीजों के दाम तय होंगे और अगर ट्रेन में बिल नहीं मिलता है तो आपका खाना बिल्कुल मुफ्त होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इन बातों को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं.

यात्रियों की सेफ्टी पर भी ध्यान

रेल मंत्री ने इसके साथ ही यह भी निर्देश भी दिया कि जनवरी 2019 के आखिर तक यात्रियों की सुविधा के लिए सभी गैर सुरक्षा शिकायतों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर विकसित किया जाए. रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया कि ट्रेनों में इस साल मार्च से खाने के सामानों की दाम सूची सार्वजनिक रूप से लगाई जाएगी और इसके साथ ही लिखा रहेगा, कृपया कोई टिप नहीं दें. अगर बिल नहीं मिला तो आपका भोजन मुफ्त है.

स्वाइप व पीओएस मशीनें

रेल मंत्री ने सलाह दी है कि 31 मार्च 2019 तक सभी ट्रेनों में कैटरिंग स्टॉफ और टीटीई को स्वाइप और बिल निकालने वाली मशीनों के साथ पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनें वितरित की जानी चाहिए.

वाईफाई कनेक्टिविटी

इसके साथ ही वाईफाई की कनेक्टिविटी 723 रेलवे स्टेशन से बढ़ाकर 2 हजार स्टेशनों पर किए जाने का आदेश दिया है. उन्होंने स्टेशनों पर वाईफाई का काम जल्द पूरा करने में संभागीय रेलवे मैनेजरों को पुरस्कार का प्रस्ताव दिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ट्रेन में टिप देना मना है! बिल न देने पर खाना होगा फ्री, मार्च से यात्रियों को मिलेगा मेन्यू

Go to Top