सर्वाधिक पढ़ी गईं

मुंबई-पुणे के बाद यहां बनने जा रहा है Hyperloop

अमेरिकी कंपनी ने आंध्र प्रदेश राज्य पूंजी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एपीसीआरडीए) और राज्य के अन्य नोडल विभागों के समक्ष इस मार्ग की प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट रखी है. 

May 8, 2018 11:11 AM
mumbai pune hyperloop, hyperloop, hyperloop india, hyperloop projects in india, hyperloop andhra pradesh, hyperloop updates in india, hyperloop newsअमेरिकी कंपनी ने आंध्र प्रदेश राज्य पूंजी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एपीसीआरडीए) और राज्य के अन्य नोडल विभागों के समक्ष इस मार्ग की प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट रखी है. (Reuters Representational Image)

हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नॉलजीज ने सोमवार को आंध्र प्रदेश में अनंतपुर-अमरावती-विजयवाड़ा और विशाखापट्टनम को एकीकृत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली से जोड़ने के लिए 700-800 किलोमीटर लंबे हाइपरलूप नेटवर्क को बनाने का प्रस्ताव रखा है. अमेरिकी कंपनी ने राज्य पूंजी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एपीसीआरडीए) और राज्य के अन्य नोडल विभागों के समक्ष इस मार्ग की प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट रखी है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि हाइपरलूप टीटी ने प्री-फिजिबिलिटी और फिजिबिलिटी अध्ययन के लिए आरवी एसोसिएट्स ऑफ हैदराबाद से साझेदारी की थी. पूरे हाइपरलूप परियोजना को तीन चरणों में लागू करने की परिकल्पना की गई है.

पहले और दूसरे चरण में अमरावती और विजयवाड़ा के बीच एक वाणिज्यिक हाइपरलूप प्रणाली का निर्माण किया जाएगा. वहीं, तीसरे चरण में अनंतपुर-अमरावती-विजयवाड़ा और विशाखापट्टनम के बीच वाणिज्यिक हाइपरलूप प्रणाली का निर्माण किया जाएगा. दूसरे और तीसरे चरण में इंटरचेंजेबल स्टेशन बनाए जाएंगे और दोनों पर एक साथ काम चलेगा.

एचटीटी ने इसके अलावा एक विनिर्माण परिसर की स्थापना का भी प्रस्ताव दिया है, जिसमें हाइपरलूप टीटी परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा, जिसमें ट्यूब, कैप्शूल, ट्रैक और 3डी प्रिंटिंग शामिल हैं. हाइपरलूप टीटी के अध्यक्ष और सहसंस्थापक बिबप ग्रेस्टा हैं। कंपनी के भारतीय कारोबार के प्रमुख जोयल माइकल हैं, तथा कंपनी के इंजीनियरिंग प्रमुख (मध्य पूर्व और उत्तर अफ्रीका) सबीह खिसफ हैं.
ग्रेस्टा ने कहा कि हाइपरलूप टीटी सिस्टम अल्ट्रा-हाई-स्पीड ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम का उभरता हुआ रूप है, जो लोगों और माल ढुलाई के काम आता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मुंबई-पुणे के बाद यहां बनने जा रहा है Hyperloop

Go to Top