सर्वाधिक पढ़ी गईं

Hyderabad GHMC Election Result: TRS सबसे बड़ी पार्टी, भाजपा की 48 सीटों पर जीत

Hyderabad GHMC Election Result: राज्य में सत्ता में मौजूद तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) हैदराबाद निगम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

Updated: Dec 04, 2020 10:46 PM
Hyderabad GHMC Election Result 2020 result will come today countingf process started bjp tdp aimim congress in fightवोटिंग की प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू की गई थी और परिणाम आने में रात हो सकती है. (Image-GHMC)

Hyderabad GHMC Election Result: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव के नतीजे आज आए हैं. 150 डिवीजन में से 149 डिवीजन के लिए नतीजों का एलान हो गया है. राज्य में सत्ता में मौजूद तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) हैदराबाद निगम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. उसे 55 सीटों पर जीत मिली है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है, और 48 सीटों पर जीत हासिल की है. 44 सीटों पर AIMIM ने कब्जा किया है. पार्टी ने हैदराबाद के पुराने शहर में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है. दूसरी तरफ, कांग्रेस किनारे पर पहुंच गई है, उसे केवल दो डिवीजन पर जीत मिली है.

जीएचएमसी की 150 सीटों पर 1122 प्रत्याशी मैदान में हैं. इस चुनाव में 74.67 लाख मतदाताओं में से 34.5 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया यानी महज 46.55 फीसदी मतदान हुए. चुनाव के लिए 2,927 मतदाता स्थल बनाए गए थे. इस साल मेयर का पद महिला के लिए आरक्षित किया गया है.
इस बार मतगणना की प्रक्रिया धीमी है क्योंकि कोरोना महामारी के चलते बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने का फैसला किया गया था. वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू की गई थी और परिणाम आने में रात हो सकती है. मतगणना में 8152 कर्मी और 31 काउंटिंग ऑब्जर्वर्स लगे हुए हैं.

48 घंटे तक विजय रैली न निकालने की अपील

हैदराबादा पुलिश कमिश्नर अंजनी कुमार के मुताबिक सभी काउंटिंग सेंटर पर तीन स्तर की सिक्योरिटी अरेंजमेंट किया गया है. सीआरपीएफ, सिटी आर्म्ड रिजर्व पुलिस (सीएआरएफ) और सिटी सिविल पुलिस को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है. सुरक्षा के मद्देनजर सभी केंद्रों पर एक असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस और तीन सेंटर्स पर एक एडीशनल डीसीपी को ड्यूटी पर रखा गया है. इसके अलावा हर केंद्र के पास एक पुलिस आउटपोस्ट, एक कंट्रोल रूम और एक मीडिया पॉइंट सेटअप किया गया है. इसके अलावा हैदराबाद, साइबराबाद और रचाकोंडा के कमिश्नर्स ने सभी राजनीतिक पार्टियों से अपील किया है कि मतगणना पूरी होने के 48 घंटे बाद तक विजय रैली न निकालें.

बीजेपी ने 149 सीटों पर उतारे थे प्रत्याशी

150 सीटों पर चुनाव हुए थे जिसमें टीआरएस ने सभी 150 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे जबकि बीजेपी ने एक सीट कम यानी 149 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे. कांग्रेस पार्टी ने 146 प्रत्याशियों को टिकट दिया था और एआईएमआईएम ने 51 प्रत्याशियों को टिकट दिया था. 2016 के चुनाव में टीआरएस ने 150 सीटों में 99 सीटों पर जीत हासिल किया था. एआईएमआईएम को 44 सीट, भाजपा को चार, कांग्रेस को दो और टीडीपी को एक सीट पर जीत हासिल हुई थी.

24 विधानसभा सीटें हैं इस क्षेत्र में

इस चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मस्लिमीन (एआईएमआईएम) और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर हो रही है. भाजपा 2023 के तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में अपना दम-खम दिखाने की पूरी कोशिश कर रही है. जीएचएमसी चुनाव परिणाम को लेकर इसलिए भी लोगों की उत्सकुता है क्योंकि इस क्षेत्र में 24 विधानसभा सीटें आती हैं और 2023 में राज्य का विधानसभा चुनाव होना है. टीआरएस इस चुनाव के जरिए इन सीटों पर अपना प्रभुत्व जमाए रखना चाहती है जबकि बीजेपी दक्षिण भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की कोशिश कर रही है. अभी बीजेपी दक्षिण भारत में सिर्फ कर्नाटक में ही है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया कि शुरुआती रूझानों में बीजेपी की बढ़त से बदलाव की बयार स्पष्ट हो गई है.

अमित शाह और योगी आदित्यनाथ ने किया था प्रचार

चुनाव प्रचार के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाग्यलक्ष्मी मंदिर का दौरा किया था और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद में प्रचार के दौरान शहर का नाम बदलकर भाग्यनगर रखने को कहा था. योगी का दावा है कि हैदराबाद का नाम पहले भाग्यनगर था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Hyderabad GHMC Election Result: TRS सबसे बड़ी पार्टी, भाजपा की 48 सीटों पर जीत

Go to Top