मुख्य समाचार:

सरकार दे रही है 59 मिनट में 5 करोड़ का लोन, फिर भी नहीं ले रहे लोग? जानें वजह

सरकार ने यह योजना पिछले साल शुरू की.

August 20, 2019 3:35 PM
hurdles against PSB Loans in 59 Minutes, how to get loan upto 5 crore in 59 minutes, PM modi 59 minutes loan scheme for MSME, Loan for MSMEसरकार ने यह योजना पिछले साल शुरू की. (PTI)

बिजनेस के लिए महज 59 मिनट में 5 करोड़ तक लोन देने की स्कीम छोटे कारोबारियों को ​नहीं लुभा पा रही है. मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत 25 करोड़ तक सालाना टर्नओवर वाले कारोबारी एक घंटे से कम में भी लोन की मंजूरी हासिल कर सकते हैं. कारोबारियों की तरफ से इस स्कीम को मिल रहे ठंडे रिस्पांस पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि स्माल इंडस्ट्री में जागरूकता न होने से 59 मिनट में कर्ज की स्कीम अभी छोटे कारोबारियों में उत्साह जगाने में सफल नहीं हो पाई है. सरकार ने यह योजना पिछले साल शुरू की.

रजनीश कुमार ने कहा कि बाजार में इसके प्रति उत्साह में कमी के बावजूद उनका बैंक इसे वाहन खरीदने वालों, खासकर कार लोन के लिए पेश करने की योजना बना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से पिछले साल नवंबर में शुरू की गई इस योजना के तहत 25 करोड़ रुपये तक के सालाना करोबार करने वाले उद्यमियों के लिए 5 करोड़ रुपये तक का कर्ज 59 मिनट में मंजूर किया जा सकता है.

90% MSME इस योजना से मदद की पात्र

कुमार ने यहां फिक्की बैंक सम्मेलन में कहा, ‘इस मंच (59 मिनट में कर्ज) को बहुत सफल होना चाहिए था. लेकिन, मुझे लगता है कि जिन सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए इसे पेश किया गया वे अभी तक इसको लेकर पूरी तरह जागरूक नहीं हुए हैं.’ उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र की 90 फीसदी इकाइयां इस योजना से मदद की पात्र हैं. उन्होंने कहा कि यह मंच बहुत ही कामयाब हो सकता है पर इसकी एक ही कमी है कि इसके प्रति जगरूकता का अभाव है.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

  • लोन के लिए अप्लाई करने के लिए MSME को https://www.psbloansin59minutes.com/signup पर जाना होगा.
  • यहां आवेदनकर्ता को नाम, ईमेल ID, फोन नंबर भरकर OTP जनरेट करना होगा.
  • OTP डालने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

इन चीजों की होगी जरूरत

  • GST आइडेंटीफिकेशन नंबर (GSTIN), GST यूजर आईडी और पासवर्ड
  • इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पासवर्ड, डेट ऑफ इनकॉर्पोरेशन या बर्थ या पिछले तीन सालों के आईटीआर XML फॉर्मेट में
  • करंट अकाउंट: नेटबैंकिंग में इस्तेमाल होने वाला यूजरनेम, पासवर्ड या पिछले 6 माह का बैंक स्टेटमेंट PDF
  • डायरेक्टर/पार्टनर/प्रोपराइटर डिटेल्स: बेसिक, पर्सनल, KYC, एजुकेशनल डिटेल्स और फर्म की ओनरशिप डिटेल्स
  • आवेदन मंजूर होने पर कन्वीनिएंस फीस 1000 रुपये+GST

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सरकार दे रही है 59 मिनट में 5 करोड़ का लोन, फिर भी नहीं ले रहे लोग? जानें वजह

Go to Top