मुख्य समाचार:

Howdy Modi: मेगा ईवेंट शुरू, कुछ ही देर में 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकियों को PM मोदी करेंगे संबोधित

हाउडी मोदी कार्यक्रम से जुड़ी हर डिटेल

September 22, 2019 8:54 PM

ह्यूस्टन के NRG फुटबॉल स्टेडियम में ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi) कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. स्टेज पर रंगारंग कार्यक्रमों का दौर शुरू हो चुका है. कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मेगा ईवेंट में पहुंचेंगे. उसके बाद पहले ट्रंप और बाद में पीएम मोदी 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे. PM मोदी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए शनिवार को ही ह्यूस्टन पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी के ह्यूस्टन पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. यह सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका के इतिहास में भी एक बहुत बड़ा इवेंट होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार. रोम के पोप फ्रांसिस को छोड़कर, किसी निर्वाचित विदेशी नेता के अमेरिका दौरे पर लोगों का यह सबसे बड़ा जमावड़ा होगा. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ऐसा पहली बार होगा कि मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से दिखाया गया विशेष भाव भारत और अमेरिका के बीच विशेष मित्रता को रेखांकित करता है. यह संबंधों की मजबूती को दर्शाता है तथा अमेरिकी समाज और अर्थव्यवस्था में भारतीय समुदाय के योगदान को प्रदर्शित करता है. जानिए इस कार्यक्रम की अन्य डिटेल्स…

समय और लाइव प्रसारण

ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियिम के गेट भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.30 बजे खोल दिए जाएंगे और स्टेडियम में 9 बजे रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का भाषण होगा. इस कार्यक्रम का समापन भारतीय समय के मुताबिक रात 12.30 बजे होगा. हाउडी मोदी के लाइव प्रसारण को तीन भाषाओं में देखा जा सकेगा – हिंदी, अंग्रेजी, स्पैनिश. इस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट पीएम मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा. इसे दूरदर्शन पर भी चलाया जाएगा.

फ्री है इवेंट

‘हाउडी मोदी’ समारोह को 1,000 से अधिक स्वयंसेवियों और टेक्सास के 650 से अधिक संगठनों के सहयोग से आयोजित किया गया है. यह एक फ्री इवेंट है. इस कार्यक्रम के लिए 50 हजार से ज्यादा लोग पहले ही रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. NRG स्टेडियम की सीटिंग कैपसिटी 72 हजार लोगों की है. इसी वजह से फ्री रजिस्ट्रेशन के लिए बुकिंग अभी भी ओपन है जिसमें एक लंबी वेटिंग लिस्ट है. यूं तो पीएम मोदी का अमेरिका में यह तीसरा समारोह होगा लेकिन इस इवेंट की खास बात यह है कि  इसमें 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल होंगे. इससे पहले 2014 में न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन और 2016 में सिलिकॉन वैली में पीएम मोदी ने बड़े स्तर पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था. दोनों ही कार्यक्रमों में 20,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया था.

VIP गेस्ट लिस्ट

इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अलावा, अमेरिकी सदन के नेता, स्टेनी होयर, भारतीय मूल के राजा कृष्णमूर्ति, सीनेटर टेड क्रूज, अमेरिकी प्रतिनिधि अल ग्रीन और शीला जैक्सन के साथ टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट शामिल होंगे. भारतवंशी समुदाय के लगभग 50,0000 लोगों के साथ ही 48 राज्यों के लोग इसमें हिस्सा लेंगे. समारोह में हिस्सा लेने वाले लोगों को लाने-ले जाने के लिए 100 से ज्यादा बसों की व्यवस्था की गई है.

PM मोदी के लिए डांडिया की पेशकश

3 घंटे चलने वाले इस कार्यक्रम में भारतीय शास्त्रीय संगीत, लोकगीत और नृत्य पेश किया जाएगा. ह्यूस्टन के 1,000 से ज्यादा गुजराती समारोह में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए गुजरात के पारंपरिक नृत्य ‘डांडिया’ की तैयारी कर रहे हैं. इसके अलावा भारतीय-अमेरिकी समुदाय की विविधता का प्रदर्शन करने के लिए आयोजकों ने एक 90 मिनट का सांस्कृतिक वीडियो भी बनाया किया है. इस वीडियो का नाम ‘वोवेन : द इंडियन अमेरिकन स्टोरी’ रखा गया है, जो दिखाता है कि कैसे भारतवंशी समुदाय अमेरिका का हिस्सा बन गया है.” इस वीडियो में टेक्सास और पूरे अमेरिका में रहने वाले 400 भारतीय कलाकारों ने परफॉर्म किया है.

PM का शेड्यूल

PM मोदी अमेरिका में 21 से 27 सितंबर तक रहेंगे. 21 सितंबर को वह अमेरिका के ह्यूस्टन शहर पहुंच चुके हैं जहां उन्होंने एनर्जी सेक्टर के चीफ एग्जीक्यूटिव के साथ मीटिंग की. 22 सितंबर को मोदी हाउडी मोदी कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. 23 सितंबर को पीएम मोदी जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे जहां वह यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज समिट में आयुष्मान भारत योजना के बारे में बात करेंगे. 24 सितंबर को मोदी को बिल एंड मिलिंड गेट्स फाउंडेशन की तरफ से ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा. 25 सितंबर को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में मोदी ओपनिंग प्लेनरी स्पीच देंगे. 27 सितंबर को मोदी यूएनजीए के 74वें वार्षिक सत्र शामिल होंगे जहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी मौजूद होंगे. इसके बाद पीएम भारत लौट आएंगे.

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Howdy Modi: मेगा ईवेंट शुरू, कुछ ही देर में 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकियों को PM मोदी करेंगे संबोधित

Go to Top