सर्वाधिक पढ़ी गईं

Budget 2021: आपके पास है कोई आइडिया या सुझाव, 30 नवंबर तक सरकार के पास भेजिए ऑनलाइन; ये है तरीका

वित्त मंत्रालय की ओर से इस बारे में ट्वीट कर आम लोगों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं.

Updated: Dec 03, 2020 5:14 PM
budget 2021-22, become a part of Union Budget 2021, suggestions for budget 2021-22संसद के आगामी सत्र में बजट पेश किया जाएगा.

Budget 2021: आम आदमी भी वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकता है. केंद्र सरकार की तरफ से आम लोगों से भी सुझाव मांगे गए हैं. ऐसे में यदि आपके पास बजट से संबंधित कोई आइडिया या सुझाव है तो आप सीधे भारत सरकार की वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं. यह ध्यान रखें कि आप यह सुझाव 30 नवंबर तक ही भेज सकते हैं. वित्त मंत्रालय की ओर से इस बारे में ट्वीट कर आम लोगों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं. संसद के आगामी सत्र में बजट पेश किया जाएगा.

बजट 2021-22 की चर्चाओं में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म पर एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है. सरकार का फोकस आम लोगों की अधिक से ​अधिक बातों को बजट में शामिल करने पर है.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना महामारी के चलते इस साल बजट सुझावों को लेकर फिजिकल रूप से कोई भी प्री बजट मीटिंग नहीं हो रही है. बल्कि सरकार ने उद्योग जगत या हर क्षेत्र के विशेषज्ञों के सुझाव के लिए ईमेल आईडी जारी किया है. बजट 2021-22 को लेकर आम लोगों की तरफ से MyGov पर अपने सुझाव जमा करने के बाद भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों या विभागों द्वारा जांच की जाएगी.

कैसे दे सकते हैं सुझाव?

यदि आप बजट के लिए सरकार तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं. सरकार की तरफ से MyGov प्लेटफॉर्म पर एक पोर्टल लॉन्च किया गया है. आप https://www.mygov.in/mygov-survey/inviting-suggestions-budget-2021-22/ पर जाकर ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के रजिस्टर कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसके बाद आप आगे की प्रक्रिया पूरी कर अपने सुझाव सरकार तक पहुंचा सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2021
  3. Budget 2021: आपके पास है कोई आइडिया या सुझाव, 30 नवंबर तक सरकार के पास भेजिए ऑनलाइन; ये है तरीका

Go to Top