मुख्य समाचार:

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे रहें तनाव से दूर, इन बातों को अपनी दिनचर्या में करें शामिल

वर्क फ्रॉम होम के समय कैसे खुद को तनाव से दूर रखें.

April 21, 2020 2:55 PM
how to remain stress free during work from home and concentrate on work वर्क फ्रॉम होम के समय कैसे खुद को तनाव से दूर रखें.

कोरोना वायरस की वजह से देश में 3 मई तक लॉकडाउन लागू है. इस दौरान ज्यादातर सरकारी और निजी कर्माचारी घर से दफ्तर का काम कर रहे हैं. घर से काम करने में कई परेशानियां हो सकती हैं. इस महामारी की वजह से घर पर रहना भी जरूरी है, इसलिए वर्क फ्रॉम होम ही एकमात्र रास्ता रह गया है. लेकिन घर पर लगातार रहने और अपने पसंदीदा कामों से दूर रहने पर तनाव भी हो सकता है. इससे आपके काम पर भी असर होता है जिससे आप अपना पूरा ध्यान उस पर नहीं लगा पाते. ऐसे में फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में बतााय गया है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे खुद को तनाव से दूर रखें.

अपने रोजाना के सफर से जुड़ी चीजों को अनुभव करें

किसी भी व्यक्ति को ट्रैफिक जाम या ट्रेन की भीड़ में जाना पसंद नहीं है, लेकिन रोजोना सफर की कुछ ऐसी बाते हैं जिन्हें हम याद करते हैं. इससे आप एक तरह से काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं. इसमें थोड़े बदलाव के साथ आप इसका अनुभव ले सकते हैं. आप अपने दिन की शुरुआत घर से बाहर या अंदर सैर करके कर सकते हैं. अगर आप बाहर नहीं जा सकते, तो कुछ ऐसे अपने पसंदीदा गानों को सुनें जो आप सफर के दौरान सुनते थे.

हर हफ्ते के लिए लक्ष्य को निर्धारित करें

किसी भी व्यक्ति को इस बात के बारे में नहीं पता कि मौजूदा स्थिति कब तक रहेगी. लेकिन इस बात को लेकर पता है कि कुछ और हफ्तों तक वर्क फ्रॉम होम ही करना होगा. तो कुछ अलग करने के लिए हम हर हफ्ते के लिए एक थीम देकर लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए एक हफ्ते में हम अपनी फिटनेस पर ध्यान दे सकते हैं जबकि दूसरे हफ्ते में अपनी नींद को पूरा कर सकते हैं. हम किसी हफ्ते में ज्यादा हंसने पर भी ध्यान दे सकते हैं जिसमें कुछ कॉमेडी शो देखकर हम हंसी से तनाव को कम कर सकें.

संगीत, सुगंध से तनाव को दूर रखें

इस दौरान हम कहीं बाहर रेस्टोरेंट, बाजार, मॉल या सिनेमा घर में नहीं जा सकते. इसलिए खुद के मनोरंजन के लिए हम संगीत को सुन सकते हैं. इससे हमारा मूड बदल सकता है. दुकानदार इस बात को पहले से जानते हैं, इसलिए दुकानों में अक्सर संगीत सुनने को मिलता है. इसी को आप अपने काम करने की जगह में भी लागू कर सकते हैं और आप अलग-अलग मूड के मुताबिक गानों को सुनें.

इसके अलावा आप अपने काम करने की जगह में परफ्यूम से सुगंध भी बदल सकते हैं. इसमें आप सुगंध वाली मोमबत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ अलग-अलग सतहों को छूने से भी तनाव दूर होता है. इसलिए आप यह भी कर सकते हैं कि अपने घर में अलग-अलग जगहों को छूकर देखें.

घर से काम कर रहे हैं? थकान से बचने व हेल्दी रहने के लिए ये न्यूट्रिशन टिप्स रखें याद

वीडियो का सीमित इस्तेमाल करें

बहुत से कर्मचारी वीडियो कॉन्फ्रेंस का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन यह बी ध्यान रखना जरूरी है कि इसका इस्तेमाल सीमा में हो. इससे आपको तनाव हो सकता है. स्क्रीम पर रोजाना घंटों के लिए देखना और मुस्कराना आसान नहीं है. आप दिन का कुछ समय वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए रख सकते हैं, लेकिन आप इसे अपनी क्षमता के मुताबिक ही करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे रहें तनाव से दूर, इन बातों को अपनी दिनचर्या में करें शामिल

Go to Top