48°C गर्मी में भी घर रहेगा Cool, बस करने होंगे ये 5 जरूरी उपाय

कुछ खास उपाय हैं जिनके जरिए घर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखा जा सकता है.

cool room, sooling in summer, कैसे रखें घर को ठंडा, घर को ठंडा कैसे रखें, गर्मी से निपटने के खास उपाय, गर्मी से निपटने के उपाय, फॉल्सी सीलिंग, water based painting, oil based painting, greenery, windows, home cool without ac, home cool without cooler,
गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और इसके साथ ही बिजली समस्या बढ़ने की आशंकाएं जताई जाने लगी हैं.

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और आने वाले दिनों में दिल्ली सहित देश के कई इलाकों में दिन के दौरान तापमान 48 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच जाता है. वहीं गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली समस्या बढ़ने की आशंकाएं जताई जाने लगी हैं. जब तक बिजली है कूलर या एसी के सहारे गर्मियों को मात दी जा सकती है लेकिन बिजली जाने के बाद वैकल्पिक समाधान खोजने की जरूरत होने लगती है. ऐसे ही कुछ खास उपाय हैं जिनके जरिए घर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखा जा सकता है. हालांकि ये तरीके उसे समय भी कारगर हैं जब बिजली कटौती की समस्या नहीं रहती है क्योंकि ऐसी परिस्थितियों में भी विशेष तरीकों से बिजली बिल को नियंत्रित रखा जा सकता है. आइए जानते हैं कि कौन से विशेष तरीकों के जरिए इन गर्मियों खुद को तरोताजा रख सकते हैं.

गर्मी से निपटने के खास उपाय

  • जरूरत पर ही इस्तेमाल करें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
    जिस कमरे में अधिक पॉवर की लाइट्स या टीवी चलती है, उसमें अन्य कमरे की तुलना में अधिक गर्मी होती है. इसे ध्यान में रखते हुए कमरे में मरकरी बल्ब की बजाय एलईडी का इस्तेमाल करें. कंप्यूटर-टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल न होने पर उन्हें बंद रखें.
  • हरियाली से मूड भी रखें हरा-भरा
    घर को ठंडा रखने के लिए पेड़-पौधों से अच्छा कोई प्राकृतिक तरीका नहीं हो सकता. घर के बाहर और अंदर पेड़ लगवाएं. घर के अंदर पौधे लगाने के लिए आपको बाजार में आसानी से विकल्प मिल जाएंगे.
  • फॉल्स सीलिंग लगवाएं
    छतों पर फॉल्स सीलिंग लगवाएं. इससे छत के नीच एक अतिरिक्त परत बनती है और धूप के कारण छत के गर्म होने का असर कमरे के अंदर कुछ खास नहीं पड़ता है. इसकी एक और खासियत यह है कि इससे कमरे की खूबसूरती भी बढ़ती है. किचन में चिमनी लगवाकर घर की गर्मी को बाहर निकाल सकते हैं.
  • वॉटर बेस्ड पेंटिंग भी गर्मी रोकने में असरदार
    ऑयल बेस्ड पेंटिंग बहुत से लोगों को पसंद होता है और यह स्टेटस से भी जुड़ा होता है. हालांकि इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे कमरा गर्म होने लगता है. कमरे के तापमान को कम रखने के लिए वॉटर बेस्ड पेटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए. घर की बाहरी दीवार को कम गर्म होने के लिए ऊर्जा को रिफ्लेक्ट करने वाले सफेद पेंट का इस्तेमाल करना चाहिए. छत पर ही यहीं रंग करवाना चाहिए.
  • खिड़कियां सही दिशा में लगवाएं
    सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में अस्त होता है. अगर आपके घर में पूर्व और पश्चिम में खिड़कियां हैं तो सूर्य के उदय और अस्त होते समय घर में बहुत गर्मी प्रवेश करेगी. इसी वजह से दक्षिण और पश्चिम दिशा में खिड़की लगाना चाहिए. हालांकि खिड़की ऐसी जगह पर लगवाना चाहिए जिससे घर के अंदर हवा प्रवेश कर सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News