सर्वाधिक पढ़ी गईं

World Liver Day: लिवर को कैसे स्वस्थ रखें, जानिए एक्सपर्ट डॉक्टर की राय

How to Keep Liver Healthy: आज के दौर में  फैटी लीवर एक आम बीमारी होती जा रही है. लेकिन, अच्छी बात यह है कि समय रहते इसका इलाज भी मुमकिन है.

Updated: Apr 19, 2019 5:36 PM
world liver day, healthy liver, healthy liver diet, foods good for liver regeneration, how to keep your liver healthy, how do you strengthen your liver, 10 functions of the liver, main function of liver, विश्व यकृत दिवस, विश्व लिवर डे, लिवर को स्वस्थ्य कैसे रखें, क्या काम करता है लिवर, फैटी लिवर की समस्या से छुटकाराआज के दौर में  फैटी Liver एक आम बीमारी होती जा रही है. लेकिन, अच्छी बात यह है कि समय रहते इसका इलाज भी मुमकिन है.

Healthy Lifestyle for Healthy Liver: लिवर यानी यकृत हमारे शरीर का एक बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. इंसान के मस्तिष्क को छोड़कर शरीर का सबसे जटिल और दूसरा सबसे बड़ा अंग Liver ही होता है. यह आपके शरीर के पाचन तंत्र (डाइजेशन) में अहम रोल निभाता है. हम जो भी आहार खाते या पीते हैं अथवा किसी भी तरह की दवा लेते हैं, वे सभी लिवर से ही गुजरती हैं. लिवर शरीर का ऐसा अंग है जिसके बिना जीवन मुमकिन नहीं है. लिवर से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व यकृत दिवस (World Liver Day) मनाया जाता है.

 आज के दौर में  फैटी लिवर एक आम बीमारी होती जा रही है. लेकिन, अच्छी बात यह है कि समय रहते इसका इलाज भी मुमकिन है. फरीदाबाद के एशियन हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. राम चन्द्र सोनी कहते हैं वे दिन गए जब लिवर की समस्या होने को हेपेटाइटिस बी और सी के साथ जोड़ कर और लिवर सिरोसिस को शराब के सेवन से जोड़ कर देखा जाता था. लेकिन आज यह बदल गया है. आज गैर-अल्कोहलिक वसायुक्त यकृत रोग (NAFLD) विशेष रूप से युवाओं की प्रमुख समस्या के रूप में उभरा है.
डॉ. राम चन्द्र सोनी का कहना है कि पिछले तीन वर्षों में, 25 से 40 आयु वर्ग में NAFLD के रोगियों की संख्या दोगुनी हो गई है. लेकिन, अच्छी खबर यह है कि इस रोग का इलाज हो सकता है. उपचार में आहार और व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना है.

कैसे स्वस्थ रखें Liver?

डॉ. राम चन्द्र सोनी कहते हैं, 30 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के ऐसे लोगों को जिनका बीएमआई (Body Mass Index) 25 से अधिक है, रक्त की जांच और लिवर फंक्शन टेस्ट (LFT) कराना चाहिए. ताकि फैटी लिवर होने का पता चल सके. डॉ. सोनी का कहना है, वजन कम करके तले हुए और नमकीन खाद्य पदार्थों से परहेज करके, धूम्रपान बंद करके एमएएफएलडी के जोखिम को कम किया जा सकता है.
डॉ. सोनी का कहना है कि लहसुन, अंगूर, गाजर, हल्दी, हरी पत्तेदार सब्जियां, सेब और अखरोट खाना चाहिए. नींबू का रस और ग्रीन टी का उपयोग लिवर के लिए लाभकारी है. नियमित आहार में मोटे अनाज, बाजरा आदि के सेवन को प्राथमिकता देनी चाहिए. हमें लिवर को मजबूत बनाए रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का उपयोग करना चाहिए. नियमित रूप से व्यायाम करना बेहद जरूरी है.
डॉ. सोनी के अनुसार, अल्कोहल, धूम्रपान और ड्रग्स का सेवन न करें. लिवर सेल्स को, अल्कोहल, धूम्रपान और ड्रग्स नुकसान पहुंचाते हैं. बिना डॉक्टर की सलाह के दवा न खाएं. वजन नियंत्रित रखें. हेपेटाइटिस रोधी टीकाकरण जरूर कराएं. आजकल बाजार में ‘हेपेटाइटिस ए’ और ‘हेपेटाइटिस बी’ के लिए टीका उपलब्ध हैं.

क्या करता है Liver?

डॉ. सोनी का कहना है कि लीवर बेहद अहम अंग है. वह संक्रमणों और बीमारियों से लड़ता है. शरीर में रक्त शर्करा को नियमित करना, शरीर से जहरीले पदार्थों को निकालना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करना, रक्त के थक्के (अधिक मोटा/गाढ़ा करना) के निर्माण में सहायता करना और पित्त निकालना (तरल, पाचन तंत्र और वसा को तोड़ने में सहायता करता हैं) लीवर का मुख्य काम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. World Liver Day: लिवर को कैसे स्वस्थ रखें, जानिए एक्सपर्ट डॉक्टर की राय

Go to Top