सर्वाधिक पढ़ी गईं

पुलवामा हमला: शहीदों के परिवारों की करना चाहते हैं आर्थिक मदद, ये 4 ऑप्शन हैं मौजूद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर पूरा देश दुखी है. लोगों में गुस्से के साथ-साथ शहीद हुए 40 CRPF जवानों के परिवारों को लेकर संवेदना भी है.

Updated: Feb 18, 2019 12:33 PM
how to help families of martyred CRPF jawans, how to donate to families of martyred CRPF jawans Martyred CRPF Jawans: लोग अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से डोनेट कर रहे हैं.

Martyred CRPF Jawans: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर पूरा देश दुखी है. लोगों में गुस्से के साथ-साथ शहीद हुए 40 CRPF जवानों के परिवारों को लेकर संवेदना भी है. ऐसे में कई लोग इन परिवारों की मदद के लिए आगे भी आए हैं. लोग अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से डोनेट कर रहे हैं. अगर आप भी शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो इसके लिए जरिए मौजूद हैं. इनमें ‘भारत के वीर’ वेबसाइट और ऐप, Paytm, Google Pay, UPI आदि शामिल हैं. आइए बताते हैं कि कैसे आप इन सभी माध्यमों से शहीदों के परिवार के लिए पैसे डोनेट कर सकते हैं-

भारत के वीर

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शहीद जवानों के परिवार की आर्थिक मदद के लिए 2017 में विशेष तौर पर भारत के वीर (Bharat Ke Veer) नाम से वेबसाइट www.bharatkeveer.gov.in और मोबाइल ऐप लॉन्च किए थे. यहां दो तरह से दान किया जा सकता है, पहला सीधे शहीद के परिवार के खाते में और दूसरा भारत सरकार के वीर कोष में. सरकार वीर कोष का इस्तेमाल शहीद और घायल जवानों व उनके परिवारों की मदद के लिए करती है.

  • www.bharatkeveer.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर CLICK HERE TO CONTRIBUTE पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की फोटो दिखेगी.
  • जिस शहीद जवान के परिवार को आर्थिक मदद करना चाहते हैं, उसकी फोटो पर क्लिक करें.
  • www.bharatkeveer.gov.in के जरिए आप आठ सुरक्षा बलों के शहीद जवानों की मदद कर सकते हैं.

एक शहीद को सबका कॉन्ट्रीब्यूशन मिलाकर अधिकतम 15 लाख रुपये की ही मदद दी जा सकती है. इसलिए शहीद की फोटो के नीचे उसके परिवार के लिए अब तक डोनेट हो चुकी रकम भी दिखाई देगी. 15 लाख की सीमा पूरी होने के बाद शेष रकम वीर कोष में जाने लगेगी.

Paytm के जरिए

Paytm ने अपने ऐप पर बाकी पेमेंट ऑप्शंस जैसे मोबाइल प्रीपेड, मोबाइल पोस्टपेड, इलेक्ट्रिसिटी, DTH आदि के साथ ‘Contribute CRPF Bravehearts’ का ऑप्शन भी जोड़ दिया है. इसकी मदद से जो भी राशि यूजर्स डोनेट करेंगे, वह ‘CRPF वाइव्ज वेलफेयर असोसिएशन’ के अकाउंट में जाएगी. इस आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम, पैन नंबर और अमाउंट डालना होगा. हालांकि पैन नंबर डालना ऑप्शनल है. पिन या संबंधित पासवर्ड डालकर पेमेंट प्रोसेस पूरा करें. रसीद My Orders में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर ऐप पर कॉन्ट्रीब्यूशन के लिए ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो https://paytm.com/helpinghand/crpf-wives-welfare-association के जरिए भी कॉन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. इसके लिए आपका Paytm अकाउंट होना जरूरी है.

Google Pay

Google Pay (Tez) ने भी CRPF जवानों के परिवार की मदद के लिए अपने ऐप पर ऑप्शन दे दिया है. इसके जरिए होने वाला कॉन्ट्रीब्यूशन bharatkeveer@sbi UPI ID पर जाएगा. Google Pay पर एक आइकन ‘CRPF’ दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से कॉन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. Google Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपकी UPI ID होना जरूरी है.

UPI के ​जरिए करना है डिजिटल ट्रांजेक्शन, ऐसे बनाएं वर्चुअल ID और MPIN

SBI के डायरेक्ट QR कोड से

SBI ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक QR कोड मुहैया कराया है. आप इस QR कोड को स्कैन कर डायरेक्टली किसी भी UPI बेस्ड पेमेंट ऐप से कॉन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. जैसे Paytm, Google Pay, Phone Pay आदि.

टैक्स फ्री है यह कॉन्ट्रीब्यूशन

शहीदों के परिवार को किया गया डोनेशन इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80G के तहत पूरी तरह टैक्स फ्री है. यह एग्जेंप्शन असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए वैलिड है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पुलवामा हमला: शहीदों के परिवारों की करना चाहते हैं आर्थिक मदद, ये 4 ऑप्शन हैं मौजूद

Go to Top