सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination सर्टिफिकेट में गलत जानकारियों में खुद कर सकेंगे सुधार, स्टेपवाइज समझिए पूरी प्रॉसेस

Covid-19 Vaccine Certificate Correction: सर्टिफिकेट में बदलाव करते समय सभी जानकारियों को सही तरीके से भरें क्योंकि आपको इसके लिए सिर्फ एक ही मौका मिलेगा.

June 10, 2021 8:07 AM
how to do correction in Covid-19 Vaccine Certificate Correction know here stepwise processकई बार कोविड-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र में कुछ गलतियां हो जाती हैं. अब केंद्र सरकार की नई पहल से इस प्रमाणपत्र में हुई गलतियों को कोविन पोर्टल पर खुद ही ठीक कर सकते हैं.

Covid-19 Vaccine Certificate Correction: कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे प्रभावी तरीका वैक्सीनेशन है. जिन लोगों को इसकी एक भी डोज लगाई जा चुकी है, उन्हें इसका प्रमाणपत्र जारी किया जाता है. हालांकि कई बार Covid-19 Vaccination Certificate में कुछ गलतियां हो जाती हैं. अब केंद्र सरकार की नई पहल से इस प्रमाणपत्र में हुई गलतियों को Cowin Portal पर खुद ही ठीक कर सकते हैं. Aarogya Setu के ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में प्रिंट हुए नाम, जन्म वर्ष और जेंडर में किसी भी प्रकार की गलती होती है तो इसे सुधार सकते हैं. हालांकि यहां यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि यह गलती सिर्फ एक बार ही सुधार सकते हैं.

इसके अलावा प्रमाणपत्र में नाम, जन्म वर्ष और जेंडर में बदलाव का मौका दिया जाएगा लेकिन ध्यान रहे कि इसमें सिर्फ दो में ही करेक्शन कर पाएंगे. इसका मतलब हुआ कि आप इन तीन व्यक्तिगत जानकारियों में बदलाव का एक मौका मिलेगा लेकिन इनमें से कोई शख्स सिर्फ दो ही जानकारियों को संशोधित कर सकेगा. अपडेट की हुई जानकारी फाइनल सर्टिफिकेट में दिखाई देगी.

Aarogya Setu में जुड़ा नया फीचर, जानिए आपके वैक्सीन लगवाते ही कैसे बदलेगी इस ऐप की रंगत

इस तरह सुधार सकेंगे सर्टिफिकेट की गलतियां

  • कोविन पोर्टल www.cowin.gov.in पर जाएं.
  • अपने 10 अंकों के मोबाइल नंबर के जरिए साइन करें.
  • अकाउंट डिटेल्स में जाएं.
  • अगर आपने वैक्सीन की एक भी डोज लगवा लिया है, तो वहां Raise an Issue का बटन दिखेगा. इस पर क्लिक करें.
  • Correction In Certificate पर क्लिक करें.
  • नीचे उन जानकारियों पर क्लिक करें, जिनमें हुई गलती को आप सुधारना चाहते हैं. ध्यान रहे कि नाम, जन्म, वर्ष और जेंडर में सिर्फ दो ही जानकारी सुधारी जा सकती है और एक बार ही बदलाव को मंजूरी है. ऐसे में बदलाव करते समय सभी जानकारियों को सही तरीके से भरें.
  • Continue पर क्लिक करें.
  • इसके बाद दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और आपकी जानकारियां अपडेट हो जाएंगी जो फाइनल सर्टिफिकेट में दिखाई देंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination सर्टिफिकेट में गलत जानकारियों में खुद कर सकेंगे सुधार, स्टेपवाइज समझिए पूरी प्रॉसेस

Go to Top