सर्वाधिक पढ़ी गईं

PAN-Aadhaar लिंक है या नहीं, इस तरह चेक करें

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद PAN और आधार की लिंकिंग के लिए डेडलाइन 31 मार्च है.

Updated: Feb 18, 2019 11:08 AM
how to check pan-aadhaar linking statusPAN-Aadhaar: अभी तक 23 करोड़ लोगों ने PAN को आधार से जोड़ा है.

PAN-Aadhaar: सुप्रीम कोर्ट ने भले ही कुछ चीजों के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है लेकिन PAN कार्ड से आधार की लिंकिंग अभी भी अनिवार्य बनी हुई है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक, बिना आधार-PAN लिंकिंग टैक्सपेयर्स अपना इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भर सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद PAN और आधार की लिंकिंग के लिए डेडलाइन 31 मार्च है.

CBDT (Central Board of Direct Taxes) के आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक 23 करोड़ लोगों ने PAN को आधार से जोड़ा है. अगर आपने PAN को आधार से लिंक कराने की प्रोसेस पूरी कर ली है लेकिन इस लिंकिंग के स्टेटस को लेकर श्योर नहीं है तो इसका भी हल है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नागरिकों को सुविधा देता है कि वे चेक कर सकें कि उनका PAN आधार से लिंक है या नहीं. आइए बताते हैं कैसे आप कुछ ही स्टेप्स में इस लिंकिंग का स्टेटस चेक करके श्योर हो सकते हैं-

  • सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.
  • लेफ्ट साइड (बायीं ओर) में लिंक आधार पर क्लिक करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें सबसे ऊपर PAN-आधार लिंकिंग का स्टेटस जानने के लिए ‘क्लिक हीयर’ लिखा आएगा. यह एक हाइपरलिंक है.

how to check pan-aadhaar linking status

  • हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर आप एक अन्य नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • यहां अपना PAN और आधार नंबर डालकर ‘व्यू लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करें.

how to check pan-aadhaar linking status

  • इसके बाद आपके सामने लिंकिंग का स्टेटस आ जाएगा.

Pan Card को Aadhaar से लिंक करने के 8 आसान स्टेप

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में फिर की है पुष्टि

बिना PAN-आधार लिकिंग ITR न भर सकने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 6 फरवरी को एक बार फिर मुहर लगाई है. इस बारे में हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले को भी खारिज कर दिया.

इस फैसले में दिल्ली हाईकोर्ट ने दो लोगों को उनका 2018-19 का ITR PAN से आधार को जोड़े बिना दाखिल करने की अनुमति दे दी थी. हालांकि दिल्ली हाईकोर्ट के इस फैसले के पीछे वजह थी कि यह फैसला जिस वक्त दिया गया था, उस वक्त सुप्रीम कोर्ट में आधार मसले पर अंतिम निर्णय आना लंबित था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PAN-Aadhaar लिंक है या नहीं, इस तरह चेक करें

Go to Top