मुख्य समाचार:

फ्री डाटा से 501 रुपये में फोन तक, Jio ने 2 साल में बदल दी टेलिकॉम सेक्टर की तस्वीर

महज 2 साल में अपने एग्रेसिव प्लान के चलते रिलायंस जियो ने पूरी टेलिकॉम इंडस्ट्री की सूरत ही बदल डाली. इंडस्ट्री में प्राइस वार के चलते आम लोगों को फायदा हुआ तो अन्य कंपनियों को नुकसान.

September 5, 2018 3:39 PM
relinace jio, airtel, idea, price war, telecom, free data, voice call,रिलायंस जियो, प्राइस वार, सस्ता डाटा और वॉयस कालमहज 2 साल में अपने एग्रेसिव प्लान के चलते रिलायंस जियो ने पूरी टेलिकॉम इंडस्ट्री की सूरत ही बदल डाली. इंडस्ट्री में प्राइस वार के चलते आम लोगों को फायदा हुआ तो अन्य कंपनियों को नुकसान. (Reuters)

2 साल पहले सितंबर 2016 में टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो की एंट्री हुई थी. महज 2 साल में अपने एग्रेसिव प्लान के चलते जियो ने पूरी टेलिकॉम इंडस्ट्री की सूरत ही बदल डाली. रिलायंस इंडस्ट्री के बड़े बैक अप के चलते जियो ने सस्ते और लुभावने आॅफर देकर लगातार अपना कस्टमर बेस मजबूत करना शुरू किया. नतीजा इंडस्ट्री में प्राइस वार के रूप में सामने आया और टेलिकॉम इंडस्ट्री में कंसोलिडेशन आ गया. दूसरी ओर आम आदमी को पहले से कई गुना ज्यादा सस्ता डाटा और वॉयस काल जैसी सुविधाएं मिलने लगीं.

एयरटेल और आइडिया जैसी कंपनियों को झटका

जियो के सस्ते आॅफर के चलते एयरटेल और आइडिया जैसी बड़ी कंपनियों के कस्टमर टूट जाने का खतरा बन गया, जिससे ये कंपनियां भी प्राइस वार में उलझ गईं. उन्हें भी सस्ता डाटा और दूसरी सुविधाएं देने के लिए खर्च बढ़ाना पड़ा, मुनाफा घटता गया. वित्त वर्ष 2017 की अंतिम तिमाही से आइडिया को लगातार घाटा हुआ, वहीं, एयरटेल का मुनाफा घटता गया. नतीजा कंसोलिउेशन के रूप में सामने आया. अब इंडस्ट्री में 3 बड़े प्राइवेट प्लेयर ही रह गए.

इंडस्ट्री में 3 बड़े खिलाड़ी

कंसोलिडेशन में आइडिया जैसी बड़ी कंपनी भी नहीं बची और उसे वोडाफोन के साथ मर्जर करना पड़ा. इसके बाद इंडस्ट्री में जियो, एयरटेल और आइडिया व वोडाफोन के मर्जर से बनने वाली नई कंपनी ही मुख्य तौर पर रह गई है.

क्यों दूसरी कंपनियों को हुआ नुकसान

ब्रोकरेज फर्म फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि रिलायंस जियो के पास रिलायंस इंडस्ट्री का बड़ा बेस होने से कंपनी ने एग्रेसिव प्लान बनाकर अपना विस्तार किया. जियो का लक्ष्य ही था कि ज्यादा से ज्यादा निवेश कर बेस बनाया जाए. दूसरी ओर अन्य टेलिकॉम कंपनियां इसके लिए तैयार नहीं थीं. इसी वजह से प्राइस वार में उन्हें नुकसान उठाना पड़ा. उन पर कर्ज बढ़ता चला गया, इंडस्ट्री में जॉब क्राइसिस भी दिखी. उनका कहना है कि अभी इंडस्ट्री में प्राइस वार जारी रहने की उम्मीद है.

आम लोगों के लिए सुविधाएं

501 रुपये में जियो फोन 2!

रिलायंस जियो पिछले साल अपना फीचर फोन लॉन्च किया था. इसकी कीमत 1500 रुपये रखी गई लेकिन प्रभावी कीमत शून्य रुपये थी. इसके बाद कंपनी जियो फोन 2 लेकर आई. इसकी कीमत 2,999 रुपये रखी गई है और इस मोबाइल पर किसी तरह का कोई रिफंड नहीं मिलेगा. हालांकि ग्राहक, जियो मानसून ऑफर के तहत 501 रुपये में जियो फोन को नए जियो फोन 2 के साथ एक्सचेंज कर सकेंगे.

LYF स्मार्टफोन

मार्च 2016 में रिलायंस जियो ने ब्रांडेड 4जी स्मार्टफोन उतारा. इसके अलगे महीने कंपनी जियो डॉट कॉम MyJio, JioChat, JioPlay, JioOnDemand, JioBeats, JioMags, JioXpressNews, JioDrive, JioJoin, JioMoney और JioSecurity जैसे ऐप के साथ लाइव हो गई. एक सितंबर से फ्री वायस कॉलिंग और जीरो रोमिंग चार्जेज के साथ जियो सर्विस पूरे देश में मौजूदा कस्टमर्स के लिए शुरू हो गई.

जियो प्राइम सर्विस

जियो ने दिसंबर 2016 में फ्री डाटा, वीडियो और वाईफाई सर्विस तीन महीने के लिए बढ़ा दी. फरवरी 2017 में जियो प्राइम सर्विस मौजूदा जियो कस्टसर्म के लिए लॉन्च किया गया. अप्रैल 2017 ​जियो के पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 10.89 करोड़ हो गई. इसी साल आरआईएल ने अपनी एजीएम में सबसे सस्ता 4जी जियोफोन लाने का एलान किया.

जियोगीगा फाइबर

2018 एजीएम में कंपनी ने जियोफोन2 और जियोगीगाफाइबर ब्राडबैंड सर्विसेज लॉन्च करने का एलान किया. इस नए फोन में फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सऐप और गूगल मैप ऐप जैसे फीचर शामिल थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. फ्री डाटा से 501 रुपये में फोन तक, Jio ने 2 साल में बदल दी टेलिकॉम सेक्टर की तस्वीर

Go to Top