मुख्य समाचार:

मोदी TV, मोदी app, मोदी रैलीज: जानें Brand Modi इलेक्शन में कैसे कर रहा है काम

Brand Modi: आम चुनाव में ब्रांड मोदी की धमक

April 4, 2019 4:18 PM
Brand Modi, ब्रांड मोदी, General Election, आम चुनाव, NamoTv, Modi app, Modi Rallies, नमो टीवी, मोदी ऐप, चुनावी कैंपेन, Election CampaignBrand Modi: आम चुनाव में ब्रांड मोदी की धमक

Brand Modi: आम चुनाव के लिए पूरे देश में प्रचार प्रसार जोरों पर है. हर पार्टी अपने अपने स्त्र पर वोटर्स को लुभाने के लिए पूरी ताकत लगा रही है. इस बार अगर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फिर आम चुनाव जीतते हैं तो यह मार्केटिंग मशीन के लिए बड़ी जीत होगी, जिसने ब्रांड मोदी को घर घर पहुंचाने का काम किया है. फिलहाल इस बार भी पीएम मोदी के चुनाव जीतने की उम्मीदें ज्यादा हैं.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ओपिनियन पोल भी नियमित रूप से दिखाते हैं कि मोदी भारत के सबसे लोकप्रिय राजनेता हैं. और इस अपील को वोटों में बदलने के लिए, उनकी सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने संचार के सबसे आधुनिक तरीकों से लेकर पारंपरिक तरीकों, सब पर जोर दिया है. जानते हैं कि इस इलेक्शन में कैसे ब्रांड मोदी काम कर रहा है.

Brand Modi: NaMo TV लॉन्च

हाल ही में 68 साल के बीजेपी लीडर पीएम मोदी को समर्पित NaMo TV लॉन्च किया गया है. इसके अलावा नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप है, जिसपर पार्टी का दावा है कि इसे करीब 100 मिलियन यानी 10 करोउ़ लोगों ने डाउनलोड किया है. वहीं, बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर मोदी को लोग फॉलो कर रहे हैं.

Twitter पर कुल 57.5 मिलियन फॉलोवर

बता दें कि मोदी और BJP के Twitter पर कुल 57.5 मिलियन फॉलोवर हैं. यह मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस और उसके अध्यक्ष राहुल गांधी से 4 गुना ज्यादा है. मोदी Twitter फॉलो किए जाने के मामले में दुनिया के तीसरे सबसे पॉपुलर राजनेता हैं. उनसे आगे सिर्फ यूएस के पूर्व और वर्तमान प्रेसिडेंट बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प हैं. हिंदू नेशनलिस्ट बीजेपी का खुद का दावा है कि दुनिया में किसी भी अन्य राजनीतिक दल से उनकी पार्टी के मेंबर्स की संख्या ज्यादा है.

रोज 2.5 लाख जनता तक पहुंच

चुनाव के लिए कैंपेन पूरे जारों पर है. बीजेपी का दावा है कि रैलियों के जरिए मोदी फिजिकली रोज करीब 2.5 लाख देश की जनता तक पहुंच रहे हैं. वहीं मोदी की इन रैलियों को अलग अलग न्यूज चैनलों पर खासी स्पेस मिल रही है. बीजेपी के फॉरेन इफेयर्स डिपार्टमेंट के विजय चौथाईवाले का कहना है कि मोदी रोज 3 से 4 रैली कर रहे हैं. पिछले दिनों मोदी ने टीवी प्रोग्राम के जरिए 1 करोड़ सिक्योरिटी गार्ड से संवाद किया था.

विपक्षी पार्टियां परेशान

रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी पार्टियां इस बात को लेकर लगातार शिकायत कर रही हैं कि बीजेपी स्टेट ब्रॉडकास्टर और NaMo TV के जरिए इनफेयर एडवांटेज लेने में जुटी है. बीजेपी ने इन आरोपों को खारिज किया है, हालांकि चुनाव आयोग ने शिकायतों की जांच की बात कही है.

इवेंट और प्रोजेक्ट का भी सहारा

बीजेपी पब्लिक प्रोजेक्ट और गवर्नमेंट स्पांसर्ड इवेंट्स को भी पॉलिटिकल कैंपेन का जरिया बना रही है. जिस पर कांग्रेस स्पोकपरसन रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि जनता सब जानती है, वह सही पार्टी का चुनाव करेगी.

BJP ने हथियाये हेलिकॉप्टर

कांग्रेस की शिकायत है कि चुनावी केंपेन के लिए उसे हेलिकॉप्टर नहीं मिल रहे हैं. ज्यादातर एयरक्रॉफ्ट या हेलिकॉप्टर बीजेपी ने रिजर्व कर रखे हैं. बीजेपी स्पोकपरसन गोपाल कृृष्ण अग्रवाल का भी कहना है कि हमने कैंपेन के मामले में कांग्रेस को काफी पीछे छोड़ दिया है.

BJP की इनकम लगातार बढ़ी

पिछले 5 साल में सत्ता में आने के बाद मेंबरशिप के साथ ही बीजेपी की इनकम भी लगातार बढ़ी है. दिल्ली बेस्ड एडवोकेसी ग्रुप एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स 2017/18 में बीजेपी की कुल इनकम 10.27 अरब रुपये थी. वहीं, कांग्रेस की इनकम तब 1.9 अरब रुपये थी. यह ग्रुप पॉलिटिकल फंडिंग और कैंडिडेट डिस्क्लोजर का एग्जामिन करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी TV, मोदी app, मोदी रैलीज: जानें Brand Modi इलेक्शन में कैसे कर रहा है काम

Go to Top