Housing Sale: त्योहारी सीजन में लोग जमकर खरीद रहे घर, देश के 8 बड़े शहरों में 49% बढ़ी बिक्री | The Financial Express

Housing Sale: त्योहारी सीजन में लोग जमकर खरीद रहे घर, देश के 8 बड़े शहरों में 49% बढ़ी बिक्री

Housing Sale: आंकड़ों के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही में मुंबई में 28,800 घर बिके हैं, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 14,160 घरों की बिक्री से दोगुना से भी अधिक है.

Housing Sale: त्योहारी सीजन में लोग जमकर खरीद रहे घर, देश के 8 बड़े शहरों में 49% बढ़ी बिक्री
त्योहारी सीजन अब पूरे जोरों पर है, ऐसे में भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है.

Housing Sale: त्योहारी सीजन अब पूरे जोरों पर है, ऐसे में भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है. प्रॉपर्टी के दामों में बढ़ोतरी और ब्याज दरों में वृद्धि के बावजूद देश के आठ बड़े शहरों में लोग जमकर घर खरीद रहे हैं. जुलाई से सितंबर की अवधि के दौरान इन शहरों में घरों की बिक्री में सालाना आधार पर 49 फीसदी का इजाफा हुआ और इस दौरान 83,220 घर बिके हैं. एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली. पिछले वर्ष की समान तिमाही में 55,910 घर बिके थे.

Tata Motors ने लॉन्‍च की Tiago EV, तो ब्रोकरेज हाउस हुए लट्टू, कहा- शेयर में आएगी 35% तेजी

प्री-कोविड लेवल के पार पहुंची बिक्री

हाउसिंग ब्रोकरेज फर्म प्रॉपटाइगर डॉट कॉम (PropTiger.com) ने अपनी जुलाई-सितंबर 2022 की तिमाही रिपोर्ट में बताया कि मौजूदा आवास बिक्री 2019 की समान तिमाही यानी महामारी से पहले के स्तर के पार चली गई है. प्रॉपटाइगर डॉट कॉम, हाउसिंग डॉट कॉम और मकान डॉट कॉम के ग्रुप चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर विकास वधावन ने कहा, ‘‘रियल एस्टेट इंडस्ट्री महामारी और उसके कारण आई परेशानियों से उबर रहा है.’’ वधावन ने कहा कि ब्याज दरों में वृद्धि के बावजूद घरों की बिक्री में कमी नहीं आई है. उन्होंने कहा कि लोग अपना घर लेना चाहते हैं और मांग में वृद्धि की वजह यही है.

Nykaa Share Price: नायका रिकॉर्ड हाई से 50% टूटा, अब निवेशकों के लिए क्‍या है अच्‍छी खबर

अलग-अलग शहरों के बिक्री के आंकड़े

  • आंकड़ों के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही में मुंबई में 28,800 घर बिके हैं, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 14,160 घरों की बिक्री से दोगुना से भी अधिक है.
  • पुणे में बिक्री 55 फीसदी बढ़कर 15,700 हो गई, जबकि पिछले वर्ष यह 10,130 यूनिट थी.
  • दिल्ली-एनसीआर में 22 फीसदी ज्यादा घर बिके हैं और यह आंकड़ा 5,430 पर पहुंच गया, जो पिछले वर्ष 4,460 था.
  • अहमदाबाद में घरों की बिक्री पिछले वर्ष जुलाई-अगस्त की 5,480 यूनिट की तुलना में इस साल 44 फीसदी बढ़कर 7,880 यूनिट हो गई.
  • बेंगलुरु में घरों की बिक्री में 20 फीसदी का इजाफा हुआ और यह 7,890 यूनिट रही जो पिछले वर्ष 6,550 यूनिट थी.
  • हैदराबाद में घरों की बिक्री 35 फीसदी बढ़ी है. इस दौरान 10,570 घर बिके, जबकि पिछले वर्ष 7,810 घर बिके थे.
  • हालांकि, आंकड़ों के मुताबिक चेन्नई और कोलकाता में घरों की बिक्री पांच-पांच फीसदी घट गई. चेन्नई में पिछले साल 4,670 घर बिके थे, जो घटकर इस साल 4,420 यूनिट रह गई.
  • कोलकाता में पिछले वर्ष जुलाई से सितंबर के बीच 2,650 घर बिके थे, लेकिन इस साल 2,530 घर ही बिके हैं.
  • प्रॉपटाइगर डॉट कॉम और हाउसिंग डॉट कॉम में रिसर्च हेड अंकिता सूद ने कहा कि आने वाले समय में इस सेक्टर में और तेजी देखने को मिल सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News