सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid 19 Vaccine News: देश को मार्च तक मिल जाएगा घरेलू टीका! पहले 25 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य

Coronavirus Vaccine Latest Updates: कोरोना वायरस के फिर बढ़ रहे मामलों के बीच एक अच्छी खबर है.

Updated: Nov 23, 2020 12:29 PM
covid 19 vaccine update, coronavirus vaccineTo a question on availability of cold chain capacity to store vaccines, she said that equitable access to COVID-19 vaccines should be ensured. (Representational image)

Corona Vaccine News: कोरोना वायरस के फिर बढ़ रहे मामलों के बीच एक अच्छी खबर है. भारत में घरेलू स्तर पर बन रहा कोविड 19 वैक्सीन फरवरी या मार्च तक लांच हो जाने की उम्मीद है. वहीं, वेक्सीन की पहली खेप बाजार में आने के साथ लोगों को कोरोना वायरस से इम्युनाइज करने का काम भी शुरू हो जाएगा. उम्मीद है कि जुलाई के अंत तक 20 से 25 करोड़ लोगों को देश में इसका फासदा मिल सकता है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक देश के स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि घरेलू स्तर पर बन रहे टीके का फाइनज स्टेज ट्रॉयल अगले महीने तक पूरा होने वाला है.

फाइनल स्टेज ट्रॉयल

देश के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि लोकल स्तर पर डेवलप किए जा रहे कोरोना वैक्सीन का फाइनल स्टेज ट्रॉयल चल रहा है. यह एक से 2 महीने के अंदर पूरा हो जाएगा. ऐसे में अब भारत में कोरोना वैक्सीन के जल्द बाजार में आने की उम्मीद बढ़ गई है. बता दें कि भारत दुनिया में अमेरिका के बाद इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश है. भारत में 91 लाचख के करीब मामले अबतक सामने आ चुके हैं. अभी भी रोज 45 से 46 हजार मामले सामने आ रहे हैं और एक दिन में 500 के करीब डेथ केस हो रहे हैं.

कोरोना वैक्सीन COVAXIN

बता दें कि स्टेट रन इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और प्राइवेट कंपनी भारत बायोटेक मिलकर देश में कोरोना वैक्सीन COVAXIN डेवलप कर रहे हैं. इसी महीने इस वैक्सीन के तीसरे और फाइनल चरण का ट्रॉयल शुरू हुआ है. इस चरण में करीब 26 हजार वॉलंटियर्स पर इस टीके के प्रभाव का अध्ययन किया जाना है. यह भारत की सबसे एडवांस एक्सपेंरिमेंटल वैक्सीन है.

जुलाई तक 25 करोड़ को फायदा

हर्षवर्धन ने कहा कि हम घरेलू स्तर पर बन रहे कोरोना वैक्सीन को जल्द हासिल कर लेंगे. इसका फाइनल ट्रॉयल एक से 2 महीने में पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस वैक्सीन के जरिए जुलाई 2021 तक देश में 20 करोड़ से 25 करोड़ लोगों को इम्युनाइज करने का काम कर लिया जाएगा.

फरवरी के अंत तक या मार्च में लांच

ICMR के एक वैज्ञानिक ने रॉयटर्स को हाल ही में बताया था कि यह वैक्सीन फरवरी के अंत तक या मार्च में लांच कर दिया जाएगा. भारत बॉयोटेक ने भी यह जानकारी दी थी वैक्सीन का ट्रॉयल अंतिम चरण में है और यह वैक्सीन मार्च या अप्रैल तक बाजार में आ जाएगी. इसके पहले हर्षवर्धन ने सितंबर में कहा था कि यह वेक्सीन सबसे पहले उन लोगों तक पहुंचाई जाएगी जो हाई रिस्क पर है. इसमें ज्यादा उम्र के लोग हें, जिन्हें कोरोना से खतरा ज्यादा है. उसके बाद इसे धीरे धहीरे आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid 19 Vaccine News: देश को मार्च तक मिल जाएगा घरेलू टीका! पहले 25 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य

Go to Top