मुख्य समाचार:

जल्द सस्ता होगा होम-ऑटो लोन, सभी कस्टमर्स को होगा फायदा

सरकारी बैंक सुनिश्चित करेंगे कि कर्जदार का कर्ज खत्म होने के 15 दिन के भीतर कर्ज के लिए गिरवी रखे दस्तावेज लौटा दिए जाएं.

August 23, 2019 9:22 PM
Home vehicle other retail loans to become cheaper says FM nirmala sitharamanआवास, वाहन अन्य खुदरा कर्ज होंगे सस्ते: निर्मला सीतारमण

अब जल्द ही आपके होम लोन, लोन और अन्य लोन सस्ते होने जा रहे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की है कि आने वाले दिनों में बैंक आवास, वाहन और दूसरे कर्ज सस्ते किए जाएंगे. बैंकिंग और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों से लिए गए सभी लोन्स को सस्ता किया जाएगा. सीतारमण ने कहा कि रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में की गई कटौती का फायदा बैंक कर्ज लेने वालों तक पहुंचाएंगे जिससे बैंकों की ब्याज दरों में कमी आएगी. उन्होंने कहा कि बैंक रेपो रेट और एक्सटर्नल बेंचमार्क से जुडे़ लोन पेश करेंगे. इससे हाउसिंग, व्हीकल और दूसरे रीटेल लोन की ईएमआई भी सस्ती हो जाएंगी. वित्त मंत्री मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने बैंकों में नकदी बढ़ाने के अनेक उपाय किए हैं.

हाउसिंग सेक्टर को 30 हजार करोड़ की मदद

सीतारमण ने घोषणा की सरकार आवास वित्त कंपनियों (HFCs) को राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी सहायता भी उपलब्ध कराएगी जिससे कुल समर्थन राशि 30,000 करोड़ रुपये हो जाएगी. गैर-बैंकिंग कंपनियों और आवास वित्त कंपनियों की एक लाख करोड़ रुपये तक की एकजुट परिसंपत्तियों की खरीद के लिए सरकार की घोषित पार्शियल क्रेडिट स्कीम की हर बैंक में उच्च स्तर पर निगरानी की जाएगी.

बैंक KYC इस्तेमाल कर सकेंगे NBFC

गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) को जारी किए गए पूर्वभुगतान नोटिसों की बैंक निगरानी करेंगे.सीतारमण ने कहा कि एनबीएफसी को प्रक्रियाओं के दोहरीकरण से बचने के लिए आधार द्वारा ऑथेंटिकेटिड बैंक की ‘अपने ग्राहक को पहचानो’ (केवाईसी) का इस्तेमाल की अनुमति दी जाएगी.सरकार ने कर्ज प्रक्रिया को आसान करने के लिए आधार नियमों को सरल बनाने और मनी लॉन्ड्रिंग कानून में आवश्यक बदलाव करने का निर्णय किया है.

15 दिन के अंदर लोन डॉक्युमेंट्स लौटाने होंगें

सीतारमण ने कहा कि बिजनेस के लिए कैपिटल लोन को भी सस्ता बनाया जाएगा.लोगों को परेशानी से बचाने और कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए सरकारी बैंक सुनिश्चित करेंगे कि कर्जदार का कर्ज खत्म होने के 15 दिन के भीतर कर्ज के लिए गिरवी रखे दस्तावेज लौटा दिए जाएं. इससे गिरवी रख कर्ज लेने वालों को लाभ होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. जल्द सस्ता होगा होम-ऑटो लोन, सभी कस्टमर्स को होगा फायदा

Go to Top