मुख्य समाचार:
  1. नागरिकता विवाद: गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से 15 दिन में मांगा जवाब, राजनाथ बोले- नोटिस सामान्य प्रक्रिया

नागरिकता विवाद: गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से 15 दिन में मांगा जवाब, राजनाथ बोले- नोटिस सामान्य प्रक्रिया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता के मामले में मिली शिकायत के आधार पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी किया है.

April 30, 2019 3:22 PM
Home Ministry serves notice to Rahul Gandhi on his citizenship row, Rahul Gandhi citizenship row, Home Ministry, BJP MP Subramanian Swamy, United Kingdom, राहुल गांधी की नागरिकता, राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिकता, बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामीकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता के मामले में मिली शिकायत के आधार पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी किया है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की नागरिकता के मामले में मिली शिकायत के आधार पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी कर एक पखवाड़े के भीतर इस पर उनका ‘तथ्यात्मक रूख’ पूछा है. गृह मंत्रालय ने एक पत्र में कहा कि उसे भाजपा (BJP) सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से अर्जी मिली है. उसमें कहा गया है कि राहुल गांधी ब्रिटेन में 2003 में रजिस्टर्ड कंपनी बैकऑप्स लिमिटेड के डायरेक्टर्स में शामिल थे.

मंत्रालय के अनुसार, स्वामी का कहना है कि ब्रिटिश कंपनी के 10 अक्टूबर, 2005 और 31 अक्टूबर, 2006 को भरे गए वार्षीक टैक्स रिटर्न में गांधी की जन्म तिथि 19 जून, 1970 बताई गई है. उसमें गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है.

सोमवार को जारी नोटिस के अनुसार, इसके अलावा 17 फरवरी, 2009 को इस कंपनी की परिसमापन अर्जी में भी आपकी नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है. आपसे अनुरोध किया जाता है कि इस संबंध में आप एक सप्ताह के भीतर अपना तथ्यात्मक रूख मंत्रालय के समक्ष स्पष्ट करें.

राहुल को नोटिस सामान्य प्रक्रिया : राजनाथ

नागरिकता के मुददे पर गृह मंत्रालय द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किये जाने के कुछ ही घंटे बाद केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है और इसका ‘टाइमिंग’ से कोई लेना देना नहीं है. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ”अगर कोई संसद सदस्य संसद में सवाल उठाता है तो उसका जवाब देना आवश्यक हो जाता है. अगर कोई सांसद मंत्रालय को पत्र भेजता है तो मंत्रालय की ओर से आवश्यक कार्यवाही की जाती है. यह कोई बडा घटनाक्रम नहीं है. यह सामान्य प्रक्रिया है.”

लोकसभा चुनाव के चलते नोटिस के ”टाइमिंग” को लेकर किये गये सवाल पर राजनाथ ने कहा, ”नहीं नहीं … यह सवाल संसद में भी उठा था. एक संसद सदस्य (सुब्रहमण्यन स्वामी) ने मंत्रालय को कई बार पत्र लिखा, जिसके बाद कार्रवाई की गई.” राहुल अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. यहां 6 मई को मतदान होना है.

Go to Top