दूर-दराज इलाकों के छोटे कारोबारी तक भी पहुंचेंगी बैंकिंग सर्विस, HDFC बैंक ऐसे करेगा मदद

CAIT भारत में छोटे कारोबारियों और बिजनेस का प्रमुख संगठन है. इसके लगभग 6 करोड़ मेंबर हैं.

HDFC Bank to offer banking services to small traders through MoU with CSC, Confederation of All India Traders

 

HDFC Bank to offer banking services to small traders through MoU with CSC, Confederation of All India Traders

अब सुदूर क्षेत्र के कारोबारियों को भी आसानी से बैंकिंग सर्विसेज मुहैया हो सकेंगी. इसमें उनकी मदद HDFC बैंक करेगा. HDFC बैंक ने CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड और कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के साथ एक समझौता किया है. इसके चलते अब सभी CAIT मेंबर्स को बैंकिंग प्रॉडक्ट और सर्विसेज की पूरी रेंज उपलब्ध कराई जाएगी. कैट भारत में छोटे कारोबारियों और बिजनेस का प्रमुख संगठन है. इसके लगभग 6 करोड़ मेंबर हैं.

अपनी तरह की इस पहली पहल से रूरल इकोनॉमी में बदलाव आएगा और दूर-दराज के इलाकों में छोटे मर्चेंट और ट्रेडर्स को फायदा होगा. MoU के तहत HDFC बैंक जो सर्विस देगा, उनमें करंट अकाउंट, डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने और कैश ट्रांजेक्शन को कम करने के लिए भारत QR कोड को जारी करना शामिल है. इसके अलावा बैंक हाल ही में लॉन्च हुए स्मॉल बिजनेस मनीबैक क्रेडिट कार्ड को भी ऑफर करेगा, जो CAIT मेंबर्स को स्मॉल बिजनेस फाइनेंस तक आसान पहुंच उपलब्ध कराता है.

छोटे ट्रेडर्स और मर्चेंट्स की जिंदगियों में आएगा बड़ा बदलाव

MoU पर बैंक की ओर से एचडीएफसी बैंक में गवर्मेंट व इंस्टीट्यूशनल बिजनेस व ई-कॉमर्स हेड स्मिता भगत ने साइन किए. वहीं CSC की ओर से सीईओ दिनेश कुमार त्यागी और कैट की ओर से नेशनल सेक्रेटरी जनरल प्रवीण खंडेलवाल ने साइन किए.

इस साझेदारी पर स्मिता भगत ने कहा कि इस पहल में पार्टनर बनना हमारे लिए गर्व की बात है. यह पहल छोटे ट्रेडर्स और मर्चेंट्स की जिंदगियों में बड़ा बदलाव लाएगी. एंटरप्रेन्योर्स को इस पहल से बिजनेस फाइनेंस और बैंकिंग प्रॉडक्ट्स तक आसान पहुंच उपलब्ध होगी जिसकी उन्हें जरूरत है.

प्राइवेट कंपनी में निवेश के पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, मिलेगा अच्छा रिटर्न

CSC SPV के साथ भी साझेदारी

HDFC बैंक ने CSC SPV के साथ भी साझेदारी की है ताकि देश के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के घर तक ​बैंकिंग व वित्तीय सेवाएं पहुंचाई जा सकें. इसमें 1 लाख से ज्यादा VLEs का नेटवर्क मदद करेगा. VLEs को HDFC बैंक के ब्रांच डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क से सपोर्ट मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News