मुख्य समाचार:

HDFC Bank लगाएगा 1000 ग्रामीण लोन मेले, अकाउंट खोलने से लेकर हर तरह के कर्ज की होगी पेशकश

ये मेले 300 से ज्यादा जिलों में आयोजित किए जाएंगे और देश के लगभग 6000 गांवों को कवर करेंगे.

September 22, 2019 7:25 PM
HDFC Bank to hold 1,000 Grameen Loan MelasImage: Reuters

HDFC Bank ने एलान किया है कि वह अगले 6 महीनों में 1000 ग्रामीण लोन मेलों (विलेज लोन फेयर) का आयोजन करेगा. ये मेले 300 से ज्यादा जिलों में आयोजित किए जाएंगे और देश के लगभग 6000 गांवों को कवर करेंगे. बैंक ने बयान में कहा कि परंपरागत ग्रामीण मेलों की तरह ग्रामीण लोन मेले भी एक वन स्टॉप शॉप होंगे, जहां आस-पास के 5 या 6 गांवों के लोगों को HDFC बैंक के पूरी प्रॉडक्ट रेंज एक ही जगह उपलब्ध होगी.

स्थानीय निवासी इन मेलों में ट्रैक्टर लोन, ऑटो लोन, टू-व्हीलर लोन, कृषि लोन, कमर्शियल व्हीकल लोन ले सकेंगे; करंट या सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकेंगे. इसके अलावा वे नो एक्स्ट्रा कॉस्ट EMI पर कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन भी ले सकेंगे.

HDFC बैंक ग्रामीण लोन मेलों में छोटे ट्रेडर्स व दुकानदारों को बिजनेस लोन और इमर्जिंग एंटरप्राइज लोन भी ऑफर करेगा. स्वयं सहायता समूह (SHGs) बैंक के सस्टेनेबल लाइवलीहुड इनीशिएटिव (SLI) के जरिए फाइनेंस हासिल कर सकेंगे. ये मेले स्थानीय निवासियों को बैंकिंग सर्विसेज के बारे में शिक्षित करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भी काम करेंगे. मेलों में कुछ सर्विस को शोकेस भी किया जाएगा, जैसे मिस्ड कॉल बैंकिंग के जरिए कैसे कस्टमर अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं आदि. या फिर टोल फ्री नंबर के जरिए ऐसा कैसे किया जा सकता है आदि.

हर भारतीय के दरवाजे तक बैंकिंग प्रॉडक्ट ले जाना है मकसद

HDFC में ब्रांच बैंकिंग के कंट्री हेड अरविंद वोहरा ने कहा कि हम हर भारतीय के दरवाजे तक बैंकिंग प्रॉडक्ट ले जाना चाहते हैं. ग्रामीण लोन मेले इस मकसद में हमारी मदद करेंगे, बैंक के प्रॉडक्ट और सर्विसेज की पूरी रेंज भारत के ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाएंगे. इन लोन मेलों को HDFC बैंक की 5000+ ब्रांच के जरिए सपोर्ट किया जाएगा. इनमें से आधी से ज्यादा ब्रांच ग्रामीण और अर्धशहरी इलाकों में हैं. हमारा विश्वास है कि ऐसी पहल ग्रामीण भारत में कस्टमर्स की बदलती जरूरतों को पूरा करने में मदद करेंगी, उनके घरों में समृद्धि लाएंगी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बूस्ट देंगी.

कर रहे हैं बैंकिंग ट्रांजेक्शन, इन बातों का रखें ध्यान; बच जाएंगे फ्रॉड से

इससे पहले भी HDFC बैंक कर चुका है कुछ पहल

ग्रामीण लोन मेले शहरी और ग्रामीण भारत के बीच की खाई पाटने के लिए HDFC बैंक की एक और कोशिश है. अपने ऑल वुमन सस्टेनेबल लाइवलीहुड इनीशिएटिव की बदौलत बैंक 96.7 लाख महिलाओं को गरीबी से बाहर निकलकर खुद को स्किल्ड बनाने में सक्षम बना चुका है और उसके बाद उन्हें फाइनेंस दे चुका है. इसके अलावा CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी के जरिए HDFC बैंक लाखों विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLEs) को मजबूत कर रहा है ताकि वे बैंक की सर्विसेज भारत के हर कोने तक पहुंचा सकें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. HDFC Bank लगाएगा 1000 ग्रामीण लोन मेले, अकाउंट खोलने से लेकर हर तरह के कर्ज की होगी पेशकश

Go to Top