सर्वाधिक पढ़ी गईं

राजस्थान में गुर्जर समेत 5 जातियों के लिए आरक्षण बिल मंजूर, मिलेगा 5% कोटा

Gujjar Reservation: विधान सभा मे जो बिल पास हुआ है उसमें गुर्जर समेत गड़रिया, बंजारा, गाडिया लौहार और रेबारी जातियों को भी आरक्षण देने का जिक्र है.

Updated: Feb 13, 2019 5:38 PM
gujjar reservation andolan may end as rajasthan assembly passed gujjar quota billRajasthan: 5% Quota to Gujjar

Gujjar Reservation: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने गुर्जर समेत 5 जातियों के लिए आरक्षण बिल विधानसभा में पारित कर दिया है. इस बिल के पास होने से अब गुर्जर समुदाय समेत इन 5 जातियों को 5 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इसमें सरकारी नौकरियों के साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं में अलग से आरक्षण देने का प्रावधान है. बता दें कि बीते कुछ समय से गुर्जर समुदाय के लोग आंदोलन कर रहे थे. इससे पहले ही ऐसे संकेत मिल रहे थे कि गुर्जरों (तथा अन्य बंजारा अथवा खानाबदोश जनजातियों) को एक बार फिर 5 फीसदी आरक्षण देकर गुर्जर आंदोलन को खत्म कर सकती है.

इसके लिए राज्य सरकार ने पहले से मौजूद राजस्थान पिछड़ा वर्ग बिल, 2017 में संशोधन पेश किया. जिसके तहत वर्ष 2017 में गुर्जरों को सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग के रूप में पांच फीसदी आरक्षण दिया गया था, और अन्य पिछड़ा वर्ग को 26 फीसदी तक बढ़ा दिया गया था.

गुर्जर समेत इन जातियों को आरक्षण

विधान सभा मे जो बिल पास हुआ है उसमें गुर्जर समेत गड़रिया, बंजारा, गाडिया लौहार और रेबारी जातियों को भी आरक्षण देने का जिक्र है. ये विधेयक विधानसभा में कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला द्वारा पेश किया गया. लेकिन गुर्जर नेताओं का कहना है कि वो बिल की पूरी जानकारी लेने के बाद ही आंदोलन खत्म करेंगे. बुधवार को छठें दिन में गुर्जर आंदोलन प्रवेश कर चुका था.

सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण

इस विधेयक में सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं के प्रवेश में गुर्जर समेत 5 जातियों को 5 फीसदी आरक्षण देने की बात है. जल्द ही राजस्थान सरकार इस संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी कर सकती है.

सरकार का तर्क

सरकार का एक अन्य तर्क यह भी है कि अन्य पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या अब 55 फीसदी के करीब है. इसलिए इन्हें ज्यादा आरक्षण दिया जाना चाहिए. मंगलवार शाम को जयपुर में कैबिनेट बैठक के दौरान इस पर चर्चा हुई, तथा इसे बुधवार को केंद्र द्वारा दिए गए 10 फीसदी आरक्षण के साथ ही सदन में पेश किया जाएगा.

लोकसभा में मुलायम सिंह यादव का बयान- नरेंद्र मोदी दोबारा PM बने; राहुल ने कहा- असहमत हूं लेकिन…

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. राजस्थान में गुर्जर समेत 5 जातियों के लिए आरक्षण बिल मंजूर, मिलेगा 5% कोटा

Go to Top