Oscar 2023 Entry: ऑस्कर में भेजी जाएगी गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’, आखिर इसमें ऐसा क्या है जिसने RRR, कश्मीर फाइल्स को पीछे छोड़ा? | The Financial Express

Oscar 2023 Entry: ऑस्कर में भेजी जाएगी गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’, आखिर इसमें ऐसा क्या है जिसने RRR, कश्मीर फाइल्स को पीछे छोड़ा?

India’s official Oscar entry: छेल्लो शो फिल्म नलिन की खुद की यादों से प्रेरित है, जिन्हें गुजरात के ग्रामीण इलाकों में बचपन में ही फिल्मों से प्यार हो गया था. सौराष्ट्र के एक सुदूर गांव पर आधारित इस फिल्म में नौ साल के एक लड़के की कहानी को दिखाया गया है.

Oscar 2023 Entry: ऑस्कर में भेजी जाएगी गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’, आखिर इसमें ऐसा क्या है जिसने RRR, कश्मीर फाइल्स को पीछे छोड़ा?
ऑस्कर 2023 में एक गुजराती फिल्म 'छेल्लो शो' (Chhello Show) ने अपनी जगह बनाई है.

Oscar 2023 Entry: भारतीय सिनेमा के लिए यह साल अब तक ज्यादा अच्छा नहीं रहा है. बॉलीवुड की कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रहीं. वहीं, गंगूबाई काठियावाड़ी, आरआरआर, कश्मीर फाइल्स, जैसी कुछ फिल्मों को दर्शकों ने पसंद किया. लेकिन, दिलचस्प यह है कि इनमें से किसी भी फिल्म को ऑस्कर 2023 में जगह नहीं मिली है. इन सभी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए ऑस्कर 2023 में एक गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’ (Chhello Show) ने अपनी जगह बनाई है. “छेल्लो शो” को भारत की ओर से आधिकारिक रूप से 95वें अकादमी पुरस्कारों के लिए भेजा जाएगा. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. फिल्म का अंग्रेजी शीर्षक “लास्ट फिल्म शो” है.

Multibagger Stock: 5 साल में 1 लाख के बन गए 12 लाख, इस केमिकल स्टॉक ने दिया 1118% रिटर्न

14 अक्टूबर को देशभर के सिनेमाघरों में होगी रिलीज

पान नलिन के निर्देशन में बनी यह फिल्म 14 अक्टूबर को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी. एफएफआई के महासचिव सुपर्ण सेन ने बताया, “ ‘छेल्लो शो’ को भारत की ओर से आधिकारिक रूप से ऑस्कर पुरस्कार 2023 के लिए भेजा जाएगा.” ऑस्कर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म की कैटेगरी में भारत के प्रतिनिधित्व के लिए चुनी गई इस फिल्म के निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर हैं और इसका निर्माण रॉय कपूर फिल्म, जुगाड़ मोशन पिक्चर्स, मॉनसून फिल्म्स, छेलो शो एलएलपी और मार्क ड्वेल ने किया है. फिल्म में भाविन रबरी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीना, दीपेन रावल और परेश मेहता ने अभिनय किया है. पिछले साल जून में ‘ट्रिबेका फिल्म महोत्सव’ में उद्घाटन फिल्म के रूप में इसका वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था.

क्या है इस फिल्म की कहानी

यह फिल्म नलिन की खुद की यादों से प्रेरित है, जिन्हें गुजरात के ग्रामीण इलाकों में बचपन में ही फिल्मों से प्यार हो गया था. सौराष्ट्र के एक सुदूर गांव पर आधारित इस फिल्म में नौ साल के एक लड़के की कहानी को दिखाया गया है, जो एक बार एक सिनेमाघर में फिल्म देखने जाता है और फिर जीवनभर के लिए सिनेमा के प्यार में पड़ जाता है.

SpiceJet ने 80 पायलट्स को 3 महीने के लिए बिना वेतन की छुट्टी पर भेजा, आर्थिक संकट गहराने के संकेत

कई पुरस्कार जीत चुकी है फिल्म

यह फिल्म महोत्सवों में प्रीमियर के दौरान कई पुरस्कार जीत चुकी है. फिल्म ने स्पेन में 66वें ‘वलाडोलिड फिल्म महोत्सव’ में ‘गोल्डन स्पाइक’ पुरस्कार भी जीता था. पिछले साल फिल्मकार विनोदराज पी.एस. द्वारा निर्देशित तमिल फिल्म “कूझंगल” को भारत की ओर से आधिकारिक रूप से ऑस्कर पुरस्कारों के लिए भेजा गया था, लेकिन इस फिल्म का चयन नहीं किया गया. ऑस्कर पुरस्कारों में आखिरी बार 2001 में आमिर खान की फिल्म “लगान” ने अंतिम पांच में जगह बनाई थी. अंतिम पांच में जगह बनाने वाली दो अन्य भारतीय फिल्में “मदर इंडिया”(1958) और “सलाम बॉम्बे” (1989) हैं. पंचानवेवां अकादमी पुरस्कार समारोह 12 मार्च 2023 को लॉस एंजिलिस में आयोजित किया जाएगा.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News