scorecardresearch

Gujarat Elections 2022: कांग्रेस ने जारी की 43 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, अर्जुन मोढवाडिया समेत ये बड़े नाम शामिल

कांग्रेस की पहली सूची में 7 महिला, 10 पाटीदार,11 आदिवासी, 10 ओबीसी और 5 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को मिली जगह

Gujarat Elections 2022: कांग्रेस ने जारी की 43 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, अर्जुन मोढवाडिया समेत ये बड़े नाम शामिल
कांग्रेस ने गुजरात विधान चुनाव 2022 के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है.

Gujarat Elections 2022 : कांग्रेस ने गुजरात विधान चुनाव 2022 के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी की तरफ से शुक्रवार को जारी की गई लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. गुजरात में कांग्रेस पार्टी मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है. पार्टी ने आगामी चुनाव में घाटलोदिया (Ghatlodia) सीट से राज्यसभा सांसद अमीबेन याज्ञनिक (Rajya Sabha MP Amee Yagnik) को मैदान में उतारा है. राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल इसी घाटलोदिया विधानसभा सीट से विधायक हैं.

पहली लिस्ट के सभी 43 सीटों में से सिर्फ एक सीट पर कांग्रेस काबिज है. दाहोद जिले के अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट झालोद (Jhalod) सीट पर पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जात दर्ज की थी. पार्टी ने मौजूदा विधायक भावेश कटारा की जगह पूर्व विधायक मितेश गसरिया को झालोद सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. मितेश गसरिया 2012 से 2017 तक विधायक रहे हैं. कांग्रेस ने पूर्व विधायक अर्जुन मोढवाडिया को पोरबंदर सीट से चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया है. अर्जुन मोढवाडिया गुजरात विधानसभा चुनाव – 2012 और 2017 में भाजपा के बाबू बोखिरिया से हार गए थे.

वोडाफोन आइडिया के सामने सरकार की नई शर्त, 5G रोलआउट के बाद ही इक्विटी में बदली जाएगी देनदारी

पहली लिस्ट में शामिल हैं 7 महिला उम्मीदवार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में पार्टी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बैठक के दौरान इन सभी 43 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद बीते दिन लिस्ट जारी की गई. कमेटी की बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए शामिल हुईं. कांग्रेस की पहली सूची में 7 महिला, 10 पाटीदार,11 आदिवासी, 10 ओबीसी और 5 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को जगह मिली है.

Ola Electric EV: ओला इलेक्ट्रिक ने अक्टूबर में बेचे सबसे ज्यादा ई-स्कूटर, 10 महीने में बनाए 1 लाख टू-व्हीलर

बीजेपी ने नहीं की हैं उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात विधानसभा के 182 सीट पर 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो चरण में मतदान होना है. वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. सत्ताधारी पार्टी भाजपा की तरफ से अभी तक किसी भी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है. वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिसंबर 2022 में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 118 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 05-11-2022 at 12:43:56 pm

TRENDING NOW

Business News