सर्वाधिक पढ़ी गईं

GST परिषद की अगली बैठक 18 दिसंबर को; रेवेन्यु कलेक्शन, मुआवजा सेस पर होगी चर्चा

कुछ और उत्पादों को क्षतिपूर्ति सेस के दायरे में लाने पर भी विचार हो सकता है.

Updated: Dec 04, 2019 11:44 PM
GST Council to review revenue position, compensation cess on Dec 18Image: Reuters

वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की आगामी बैठक 18 दिसंबर को बैठक होने वाली है. इस बैठक में अन्य मुद्दों के साथ ही राज्यों को होने वाली राजस्व क्षतिपूर्ति की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने पर विचार विमर्श किया जा सकता है. इसके लिए कुछ और उत्पादों को क्षतिपूर्ति सेस के दायरे में लाने पर भी विचार हो सकता है.

GST परिषद की यह बैठक ऐसे समय होने जा रही है, जब GST कलेक्शन उम्मीद से कम रहने को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. GST मामलों में GST परिषद ही उच्चाधिकार प्राप्त इकाई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसकी अध्यक्ष हैं.

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए उठाए जाएंगे और कदम

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) के 62वें स्थापना दिवस के मौके पर कहा कि GST परिषद की 18 दिसंबर को होने वाली बैठक में जीएसटी क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर विचार विमर्श किया जाएगा. आर्थिक बुनियादी कारक लगातार मजबूत बने हुए हैं और सरकार अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए और कदम उठाएगी. देश की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में पिछले साढे छह साल में सबसे कम 4.5 प्रतिशत रही.

अभी पर्याप्त नहीं है क्षतिपूर्ति सेस कलेक्शन

राज्यों के राजस्व में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए GST क्षतिपूर्ति सेस लिया जाता है. वर्तमान में जितना क्षतिपूर्ति सेस कलेक्शन हो रहा है, उससे राज्यों के राजस्व नुकसान की भरपाई होना मुश्किल दिखाई दे रहा है. GST परिषद ने हाल ही में सभी राज्यों के GST आयुक्तों को पत्र भेजकर पिछले कुछ महीनों के दौरान GST प्राप्ति और क्षतिपूर्ति सेस कलेक्शन कम रहने पर चिंता जताई है. इस लिहाज से GST परिषद की आगामी बैठक काफी महत्वपूर्ण हो सकती है. परिषद ने कलेक्शन बढ़ाने के लिए सुझाव और प्रस्ताव मांगे हैं. ये सुझाव और प्रस्ताव कर अनुपालन के साथ ही GST दरों को लेकर मांगे गए हैं. जो भी सुझाव आएंगे, उन्हें आवश्यक निरीक्षण के लिए समिति के समक्ष रखा जाएगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. GST परिषद की अगली बैठक 18 दिसंबर को; रेवेन्यु कलेक्शन, मुआवजा सेस पर होगी चर्चा

Go to Top