मुख्य समाचार:

GST काउंसिल की बैठक आज, कई सेक्टर को मिल सकती है राहत

बैठक में राजस्व और आर्थिक वृद्धि को गति देने की जरूरत को ध्यान में रखने में हुए टैक्स का बोझ हल्का करने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा.

September 20, 2019 7:24 AM

 

gst-council-meet today-can-take-call-on-tax-rate-cutImage: Reuters

GST परिषद की महत्वपूर्ण बैठक आज 20 सितंबर को गोवा में होने जा रही है. बैठक में राजस्व और आर्थिक वृद्धि को गति देने की जरूरत को ध्यान में रखने में हुए टैक्स का बोझ हल्का करने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा. विभिन्न उद्योगों की जीएसटी में कटौती की मांग के बीच यह बैठक हो रही है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की यह 37वीं बैठक है. इसमें सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल हैं.

यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब आर्थिक वृद्धि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में छह साल के न्यूनतम सतर 5 प्रतिशत पर आ गई है. आर्थिक नरमी के बीच व्हीकल, बिस्कुट, होटल और रोजमर्रा के इस्तेमाल का सामान बनाने वाली कंपनियों समेत कई उद्योग जीएसटी दरों में कटौती की मांग कर रहे हैं. जीएसटी में कटौती की मांग के पीछे दलील यह दी जा रही है कि इससे खपत और घरेलू मांग को बढ़ावा मिलेगा.

कई राज्य नहीं हैं कटौती के पक्ष में

हालांकि कई राज्यों का मानना है कि इस समय जीएसटी दर में कटौती की अनुमति कर के लिहाज से बुद्धिमानी भरा निर्णय नहीं होगा. उनका कहना है कि क्षतिपूर्ति सेस कोष में राशि घट गई है. जीएसटी कानून के तहत इस राशि का इस्तेमाल राज्यों के राजस्व के लक्षित वृद्धि दर से नीचे जाने पर उनकी क्षतिपूर्ति के लिए किया जाता है. इस बीच सूत्रों के अनुसार जीएसटी परिषद की समायोजन समिति राजस्व की कड़ी स्थिति का हवाला देते हुए बिस्कुट से लेकर कार उद्योग की जीएसटी में कटौती की मांग को खारिज कर चुकी है. समिति में केंद्र एवं राज्यों के राजस्व अधिकारी शामिल हैं.

त्योहारों पर जमकर करिए खरीदारी, बैंक ‘शामियाना’ लगाकर बांटेंगे कर्ज

GST कानून में संशोधन पर चर्चा संभव

सूत्रों ने कहा कि जीएसटी परिषद ईंट भट्टा, बालू खनन गतिविधियों और पत्थर की गिट्टियों (स्टोन क्रशर्स) की आपूर्ति करने वाले करदाताओं के लिए विशेष एकमुश्त योजना की पेशकश कर सकती है. इसके अलावा जीएसटी कानून में संशोधन पर भी चर्चा हो सकती है ताकि केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में सृजित जम्मू कश्मीर ओर लद्दाख को इसके दायरे में लाया जाए. साथ ही बैठक में सोना और मूल्यवान पत्थरों की ढुलाई को लेकर केरल के ई-वे बिल प्रणाली के प्रस्ताव पर भी चर्चा की जाएगी.

होटल उद्योग को मिल सकती है राहत

बैठक में समायोजन समिति अपनी रिपोर्ट रखेगी. इसमें होटल उद्योग के लिए अच्छी खबर है. इसमें 12,000 रुपये प्रति रात वाले कमरों को 18 फीसदी जीएसटी के दायरे में रखने की सिफारिश की गई है. फिलहाल 7,500 रुपये तक के होटल के कमरों पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है. सूत्रों के अनुसार, समिति ने दूरसंचार मंत्रालय के दूरसंचार सेवाओं पर जीएसटी दर मौजूदा 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. GST काउंसिल की बैठक आज, कई सेक्टर को मिल सकती है राहत

Go to Top