मुख्य समाचार:

GST: जीएसटी दरों पर हो सकता है बड़ा फैसला, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत

हर तीन महीने में जीएसटी दरों में बदलाव से सरकार रेवेन्यू का सटीक आकलन नहीं कर पाती है.

February 10, 2020 11:10 AM
GST council may take big decision on gst rates here what finance minister nirmala sitharaman hintsहर तीन महीने में जीएसटी दरों में बदलाव से सरकार रेवेन्यू का सटीक आकलन नहीं कर पाती है. (Image: PTI)

GST Rates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार ने जीएसटी काउंसिल को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें जीएसटी दरों को तर्कसंगत यानी बदलाव के बारे में फैसला साल में एक बार करने पर विचार करना चाहिए. न कि हर तीन महीने पर दरों में बदलाव करना चाहिए. सीतारमण का कहना है कि अप्रत्यक्ष कर की दरों में हर तीन महीने पर बदलाव से इंडस्ट्री के साथ-साथ सरकार के लिए भी अनिश्चितता की ​स्थिति पैदा होती है.

बिजनेस प्लान पर होता है असर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है, ”जीएसटी के तहत एक निश्चित टैक्स रेट तय होता है. इसमें प्रत्येक बदलाव से रिफंड की समस्या खड़ी होती है. इसलिए जब किसी सामान की दरें अचानक नीचे आती हैं, तो इसका असर दूसरी वस्तुओं पर होता है. साथ ही इससे बिजनेस को लेकर आगे के प्लान और टैक्सेशन का आकलन भी प्रभावित होता है. इसी तरह, सरकार भी यह आकलन नहीं कर पाती कि पूरे साल में उसे जीएसटी से केंद्र और राज्य सरकारों की कितनी कमाई होगी.”

समझ लें बैंक खाते में मिनिमम एवरेज बैलेंस का गणित, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

अभी औपचारिक प्रस्ताव नहीं

सीतारमण ने कहा, ”हमने जीएसटी काउंसिल में इस पर चर्चा की और अब इस पर विचार करने का प्रस्ताव दिया है. यह प्रस्ताव औपचारिक नहीं है. यह हमारी संक्षित चर्चा का एक हिस्सा है. हमने कहा कि हम इस स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं जहां टैक्स दरों में एक साल में एक बार बदलाव का प्रावधान हो. चाहें उसमें बढ़ोतरी की बात हो या कम करने की. हर तीन महीने पर ऐसा नहीं करना चाहिए.”

इससे पहले, वित्त मंत्रालय ने उद्योगों, व्यापार संगठनों और निवेशक बैंकर्स के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी. इस दौरान बजट 2020-21 में कई प्रावधानों और अलग-अलग मसलों पर चर्चा की गई. बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2020 को बजट 2020 पेश किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. GST: जीएसटी दरों पर हो सकता है बड़ा फैसला, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत

Go to Top