मुख्य समाचार:

मर्चेंट एक्सपोर्टर्स को मिलेगी 3% इंट्रेस्ट सब्सिडी, 600 करोड़ का होगा फायदा

यह फैसला बुधवार को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में किया गया.

January 2, 2019 7:29 PM
Govt to provide Rs 600 cr subsidy sops to merchant exportersसरकार के इस कदम से एक्सपोर्टर्स के पास पूंजी उपलब्धता बेहतर होगी और एक्सपोर्ट को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा. (PTI)

सरकार ने मर्चेंट एक्सपोर्टर्स को एक्सपोर्ट लोन पर तीन फीसदी इंट्रेस्ट सब्सिडी देने का फैसला किया है. यह फैसला बुधवार को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में किया गया.

सरकार के इस कदम से एक्सपोर्टर्स के पास पूंजी उपलब्धता बेहतर होगी और एक्सपोर्ट को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा. आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘इस फैसले से एक्सपोर्टर्स को इंट्रेस्ट इक्विलाइजेशन योजना का लाभ योजना की शेष अवधि के लिए मिलेगा और इससे उन्हें करीब 600 करोड़ रुपये का फायदा होगा.’’

डिपार्टमेंट आॅफ कॉमर्स के एक प्रस्ताव को मिली है मंजूरी

इस संबंध में डिपार्टमेंट आॅफ कॉमर्स के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. प्रस्ताव में मर्चेंट एक्सपोर्टर्स को भी इंट्रेस्ट इक्विलाइजेशन योजना में शामिल करने को कहा गया है. इसके तहत उन्हें योजना के दायरे में आने वाले 416 उत्पादों के एक्सपोर्ट के लिए शिपमेंट से पहले और बाद में लिए जाने वाले रुपये एक्सपोर्ट क्रेडिट पर तीन फीसदी की दर से इंट्रेस्ट इक्विलाइजेशन सुविधा का लाभ देने को कहा गया. इन उत्पादों का उत्पादन अमूमन एसएमई या ऐसे क्षेत्रों में होता है, जहां श्रम की अधिक जरूरत होती है. यह उत्पाद कृषि, कपड़ा, लेदर, हैंडीक्राफ्ट और मशीनरी क्षेत्र से जुड़े हैं.

इस फैसले से एक्सपोर्ट के अधिक प्रतिस्पर्धी बनने की उम्मीद

बयान के अनुसार, योजना के तहत मर्चेंट एक्सपोर्टर्स को शामिल करने से निर्यात क्षेत्र अधिक प्रतिस्पर्धी बनने की उम्मीद है. इससे निर्यातक एमएसएमई क्षेत्र में बने उत्पादों का अधिक निर्यात करने को प्रोत्साहित होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मर्चेंट एक्सपोर्टर्स को मिलेगी 3% इंट्रेस्ट सब्सिडी, 600 करोड़ का होगा फायदा

Go to Top