मुख्य समाचार:

फ्लाइट के दौरान अभी सिर्फ डेटा सेवाओं को मिलेगी अनुमति, वॉइस सर्विसेज के लिए लगेगा वक्त

वॉइस के गेटवे को लेकर अभी कुछ मुद्दे हैं. इसलिए ये सेवाएं तत्काल शुरू नहीं होंगी.

October 19, 2018 5:09 PM
Govt to allow data service initially under in-flight connectivityवैश्विक स्तर पर कई एयरलाइंस अपने यात्रियों के लिए वाईफाई सेवाएं दे रही हैं, लेकिन भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश पर उन्हें इस सुविधा को बंद करना पड़ता है. (Reuters)

टेलिकॉम डिपार्टमेंट भारतीय सीमा में हवाईजहाज और शिप यात्रियों को शुरू में सिर्फ डेटा सेवाओं की अनुमति देने पर विचार कर रहा है. उड़ान के दौरान (इन फ्लाइट) कनेक्टिवटी के दिशा-निर्देशों के तहत यात्रियों को उड़ान तथा समुद्री परिवहन के दौरान सिर्फ राष्ट्रीय सीमाओं के अंदर वॉइस और डेटा सेवाओं की अनुमति दी जाएगी.

टेलिकॉम डिपार्टमेंट के एक अधिकारी के मुताबिक, डिपार्टमेंट शुरुआत में उड़ान के दौरान कनेक्टिविटी के दिशा-निर्देशों के तहत सिर्फ डेटा सेवाओं के लिए आवेदन लेगा. वॉइस के गेटवे को लेकर अभी कुछ मुद्दे हैं. इसलिए ये सेवाएं तत्काल शुरू नहीं होंगी. बता दें कि ज्यादातर विकसित देशों में इन फ्लाइट सेवा उपलब्ध है.

दूरसंचार विभाग इन दिशा-निर्देशों को अधिसूचित करने से पहले संभवत: अगले सप्ताह विधि मंत्रालय से इनकी समीक्षा को कहेगा. हालांकि विमान के उड़ान भरने और उतरने के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर अंकुश रहेगा लेकिन टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने विमान के सीधी दिशा में चलने के दौरान मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल से रोक हटा दी है.

विदेशी एयलाइंस की वाई-फाई सुविधा को भारतीय क्षेत्र में अनुमति नहीं

वैश्विक स्तर पर कई एयरलाइंस अपने यात्रियों के लिए वाईफाई सेवाएं दे रही हैं, लेकिन भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश पर उन्हें इस सुविधा को बंद करना पड़ता है. एयरएशिया, एयर फ्रांस, ब्रिटिश एयरवेज, इजिप्ट एयर, एमिरेट्स, एयर न्यूजीलैंड, मलेशिया एयरलाइंस, कतर एयरवेज और वर्जिन अटलांटिक उन 30 एयरलाइंस में से हें, जो उड़ान में मोबाइल के इस्तेमाल की अनुमति देती हैं, लेकिन भारतीय हवाई क्षेत्र में उनको इसकी अनुमति नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. फ्लाइट के दौरान अभी सिर्फ डेटा सेवाओं को मिलेगी अनुमति, वॉइस सर्विसेज के लिए लगेगा वक्त

Go to Top