scorecardresearch

Petrol-Diesel Price Today: एक्साइज ड्यूटी में कटौती, पेट्रोल-डीजल 9.5 रु प्रति लीटर तक सस्ता, चेक करें अपने शहर का रेट

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने का एलान भी किया है.

Petrol-Diesel Price Today
बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी राहत मिली है.

Petrol-Diesel Price Today: बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी राहत मिली है. ईंधन पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के सरकार के फैसले के बाद रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 8.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7.05 रुपये प्रति लीटर कम हो गई. बता दें कि केंद्र सरकार ने कल यानी शनिवार को पेट्रोल व डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का एलान किया. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने ट्वीट करते हुए कहा, “हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी.”

बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

एक्साइज ड्यूटी में कटौती से दिल्ली में पेट्रोल 8.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल 7.05 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम अब 96.72 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं, जो कि पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर थे. वहीं, डीजल की कीमत अब 89.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो पहले 96.67 रुपये थी. इसके अलावा, मुंबई में पेट्रोल के दाम 120.51 रुपये से घटकर 111.35 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. जबकि डीजल के दाम 104.77 रुपये से घटकर 97.28 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट जैसे स्थानीय करों के चलते कीमतों में अंतर होता है.

वहीं, कोलकाता की बात करें तो यहां अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये (पहले 115.12 रुपये) और चेन्नई में 102.63 रुपये (पहले 110.85 रुपये) हो गई है. कोलकाता में डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर (पहले 99.83 रुपये) व चेन्नई में 94.24 रुपये प्रति लीटर (पहले 100.94 रुपये) हो गई है.

CUET PG 2022: यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए करना चाहते हैं अप्लाई? तो पहले जान लें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

पहले भी एक्साइज ड्यूटी में की गई है कटौती

सरकार ने इसके पहले चार नवंबर, 2021 को भी पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी, लेकिन मार्च, 2022 के दूसरे पखवाड़े से पेट्रोल व डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गई थी, जिसके लिए रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में हुई वृद्धि को जिम्मेदार बताया गया.

12 सिलेंडर तक 200 रुपये की सब्सिडी

पेट्रोल-डीजल के अलावा, केंद्र सरकार ने घरेलु गैस सिलेंडर की कीमतों में भी राहत देने का एलान किया है. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी (Subsidy) देने का ऐलान किया गया है. ये सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर तक मिलेगी.

Home Loan Prepayment: क्या होम लोन प्री-पेमेंट का यही है सही समय? समझिए पैसे बचाने के लिए क्या हो आपकी स्ट्रेटजी

बढ़ती महंगाई के बीच लिया गया फैसला

पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के अलावा रसोई गैस की कीमतें भी लगातार बढ़ी हैं. इसकी वजह से लोगों के बजट पर बुरा असर पड़ रहा था. इसे देखते हुए तमाम जानकार एवं विपक्षी दल ईंधन कीमतों में कटौती की मांग कर रहे थे. आर्थिक विशेषज्ञों का कहना था कि पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ाने से जरूरी चीजों का भी आवागमन महंगा हो गया, जिससे उनके दाम बढ़ गए. इसका असर थोक और खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों में आई तेजी के रूप में भी देखने को मिला. बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक को भी रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करनी पड़ी.

इस तरह चेक करें अपने शहर का रेट

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC रोज सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट जारी करती हैं. नए रेट्स के लिए आप इन तेल कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा अपने मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. उदाहरण के लिए अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News