सर्वाधिक पढ़ी गईं

ट्रेन से केवल 12 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से मुंबई! सरकार ने रेलवे के मेगा प्लान पर लगाई मुहर

ये फैसले सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए.

August 7, 2019 7:56 PM
Govt nod to rly proposal to raise speed of Delhi-Mumbai, Delhi-Howrah route to 160 kmphImage: PTI

अब केवल 1 रात के अंदर दिल्ली से मुंबई या दिल्ली से हावड़ा पहुंचा जा सकेगा. दरअसल सरकार ने दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्गों पर ट्रेनों की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने के रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे यात्रा का समय दोनों रूट्स पर क्रमश: 3.5 घंटे और पांच घंटे कम हो जाएगा और केवल 12 घंटों में पूरा हो सकेगा.

अभी सबसे तेज चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली से मुंबई का सफर लगभग 15 घंटों में पूरा होता है. वहीं दिल्ली से हावड़ा जाने में लगभग 17 घंटे लगते हैं. दिल्ली-मुंबई मार्ग के लिए 2022-23 तक प्रॉजेक्ट की लागत 6,806 करोड़ रुपये होगी, वहीं दूसरे मार्ग के लिए लागत 6,685 रुपये होगी. यह रेल मंत्रालय के 100 दिनों के एजेंडे का हिस्सा था.

कैबिनेट बैठक में हुआ था फैसला

ये फैसले सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए. लेकिन इन्हें बुधवार को सार्वजनिक किया गया. कैबिनेट की उसी बैठक में कश्मीर संबंधी फैसलों पर चर्चा हुई थी. सरकार के एक बयान में कहा गया है कि इन मार्गों पर ट्रेनों की गति बढ़ने से बेहतर सेवाएं और सुरक्षा सुनिश्चित होगी और क्षमता का निर्माण होगा.

बयान में कहा गया है कि दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रेलखंड पर गति बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने से यात्री ट्रेनों की औसत गति में 60 प्रतिशत तक की वृद्धि और मालढुलाई यातायात की औसत गति दोगुनी हो जाएगी. इन दोनों रेलखंडों पर 29 प्रतिशत यात्री यातायात और 20 प्रतिशत मालढुलाई यातायात है.

वैभववाड़ी-कोल्हापुर रूट पर बनेगी नई रेल लाइन

सरकार ने वैभववाड़ी-कोल्हापुर (अब श्री छत्रपति शाहूमहाराज टर्मिनस) (108 km) के बीच नई रेल लाइन बनाने के मंत्रालय के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. इसके लिए अनुमानित लगात 3439 करोड़ रुपये है. यह प्रॉजेक्ट 2023-24 तक पूरा होगा और इसका जिम्मा कंस्ट्रक्शन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ सेंट्रल रेलवे पर होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ट्रेन से केवल 12 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से मुंबई! सरकार ने रेलवे के मेगा प्लान पर लगाई मुहर

Go to Top