scorecardresearch

Airbags in Cars: कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने का प्रस्ताव टला, अब 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगा नियम

Airbags in Cars: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए बताया कि ऑटो इंडस्ट्री में ग्लोबल सप्लाई चेन की समस्या के चलते यह फैसला लिया गया है.

Airbags in Cars: कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने का प्रस्ताव टला, अब 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगा नियम
सरकार ने कारों में 6 एयरबैग को अनिवार्य करने के प्रस्ताव को एक साल के लिए टाल दिया है.

Airbags in Cars: सरकार ने कारों में 6 एयरबैग को अनिवार्य करने के प्रस्ताव को एक साल के लिए टाल दिया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. 6 एयरबैग को अनिवार्य करने के प्रस्ताव को 1 अक्टूबर 2023 तक के लिए टाला गया है. इसका मतलब है कि अब यह नियम 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगा. बता दें कि सरकार ने पहले 8-सीटर व्हीकल्स में 1 अक्टूबर 2022 से 6 एयरबैग अनिवार्य करने की योजना बनाई थी, ताकि कार में बैठे यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाई जा सके. लेकिन अब इसे 1 साल के लिए टाल दिया गया है.

Housing Sale: त्योहारी सीजन में लोग जमकर खरीद रहे घर, देश के 8 बड़े शहरों में 49% बढ़ी बिक्री

ग्लोबल सप्लाई चेन में समस्या के चलते लिया गया फैसला

गडकरी ने ट्वीट करते हुए बताया, ‘‘ऑटो इंडस्ट्री को ग्लोबल सप्लाई चेन में समस्या का सामना करना पड़ रहा है, इसे देखते हुए और मैक्रो इकोनॉमिक सिनेरियो पर इसके असर के मद्देनजर यात्री कारों में न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को एक अक्टूबर, 2023 से लागू करने का निर्णय लिया गया है.’’ मंत्री ने आगे कहा कि मोटर व्हीकल में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सर्वोच्च प्राथमिकता है.

अक्टूबर 2022 से प्रभावी होने वाला था नियम

बता दें कि सड़कों पर गाड़ियों को अधिक सुरक्षित करने के लिए रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री यह नियम लागू करने की तैयारी में है. मंत्रालय ने कहा था कि मुताबिक जिन गाड़ियों में 8 यात्री बैठ सकते हैं, उनमें कम से कम 6 एयरबैग उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा. मंंत्रालय ने पहले कहा था कि यह नियम इस साल अक्टूबर 2022 से प्रभावी हो जाएगा. मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज (MoRTH) ने अपने बयान में कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल मोटर वेहिकल्स रूल्स (सीएमवीआर), 1989 में संशोधन कर सेफ्टी फीचर्स को बढ़ाने का फैसला किया गया है.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News