सर्वाधिक पढ़ी गईं

एयरपोर्ट्स पर अब हिंदी-अंग्रेजी से पहले स्थानीय भाषाओं में होगा एनाउंसमेंट, सरकार ने दिया निर्देश

हालांकि यह निर्देश ऐसे हवाई अड्डों पर लागू नहीं होगा, जहां एनाउंसमेंट नहीं होता है.

December 26, 2018 6:58 PM
Govt asks airports to make public announcements in local language tooस्थानीय भाषा के बाद हवाई अड्डों को हिंदी और अंग्रेजी में अनाउंसमेंट करना होगा. (Reuters)

सरकार ने सभी हवाई अड्डों को किसी भी सूचना के बारे जानकारी देने के लिए एनाउंसमेंट सबसे पहले स्थानीय भाषा यानी लोकल लैंग्वेज में करने का निर्देश दिया है. स्थानीय भाषा के बाद हवाई अड्डों को हिंदी और अंग्रेजी में अनाउंसमेंट करना होगा.

इस बारे में सिविल एविएशन मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने निर्देश दिया है. अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने अपने नियंत्रण वाले सभी हवाई अड्डों को निर्देश दिया है कि वे कोई भी सार्वजनिक घोषणा पहले स्थानीय भाषा में करेंगे और उसके बाद हिंदी और अंग्रेजी में.

प्राइवेट एयरपोर्ट्स पर भी होगा लागू

यह निर्देश प्राइवेट एयरपोर्ट्स ऑपरेटर्स पर भी लागू होगा. हालांकि यह निर्देश ऐसे हवाई अड्डों पर लागू नहीं होगा, जहां एनाउंसमेंट नहीं होता है. AAI ने 2016 में सर्कुलर जारी कर अपने नियंत्रण वाले हवाई अड्डों से सार्वजनिक घोषणा पहले स्थानीय भाषा और उसके बाद हिंदी और अंग्रेजी में करने को कहा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. एयरपोर्ट्स पर अब हिंदी-अंग्रेजी से पहले स्थानीय भाषाओं में होगा एनाउंसमेंट, सरकार ने दिया निर्देश

Go to Top