सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर सरकार 2 दिन में करेगी फैसला, अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट में दी जानकारी

सुप्रीम कोर्ट में CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बारे में दायर याचिका पर अगली सुनवाई गुरुवार 3 जून को होगी.

Updated: May 31, 2021 8:10 PM
government will take decision on class 12th exam within two days attorney general informed supreme courtसरकार मौजूदा कोविड-19 महामारी के दौरान कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को आयोजित करने पर अगले दो दिन के भीतर फैसला लेगी.

CBSE 12th board exams: सरकार मौजूदा कोविड-19 महामारी के दौरान 12वीं  की बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में अगले दो दिन में फैसला कर लेगी. सोमवार को अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी. जस्टिस ए एम खानविलकर और दिनेश महेश्वरी की बेंच ने सोमवार को उस याचिका की सुनवाई की, जिसमें कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण सीबीएसई और CISCE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग की गई थी.

पिछले साल भी रद्द हुई थीं परीक्षाएं

बेंच ने वेणुगोपाल से कहा कि सरकार को परीक्षा के बारे में फैसला करने का अधिकार है. लेकिन अगर आप पिछले साल की पॉलिसी से पीछे हट रहे हैं, तो आप उसके लिए ठोस कारण देने होंगे. सर्वोच्च अदालत ने 26 जून 2020 को CBSE और CISCE की पिछले साल 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होने वाली बोर्ड की बची परीक्षाओं को रद्द करने की योजनाओं को मंजूरी दी थी. इस बीच दसवीं कक्षा के छात्रों के प्रमोशन के लिए अपनाए जाने वाले आकलन के फॉर्मूले को मंजूरी दे दी गई है.

सुनवाई शुरु होने पर अटॉर्नी जनरल ने बेंच से कहा कि सरकार अगले दो दिनों में आखिरी फैसला कर लेगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि अदालत सरकार को 3 जून तक का समय देगी, ताकि वो फैसले के साथ अदालत में हाजिर हो सकें. बेंच ने मामले की अगली सुनवाई 3 जून को तय की है.

प्रॉपर्टी कब खरीदें, कब बेचें? फैसला लेने में मदद करेगा Housing Pricing Index, इन शहरों की मिलेगी सटीक जानकारी

बेंच ने कहा कि अटॉर्नी जनरल के अनुरोध पर अगली सुनवाई गुरुवार को लिस्ट की गई है, ताकि मामले के सभी पहलुओं पर विचार करके वाजिब फैसला लिया जा सके. याचिकाकर्ता ममता शर्मा ने मांग की है कि सरकार 12वीं की बोर्ड परीक्षा के मसले पर जल्द फैसला करे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर सरकार 2 दिन में करेगी फैसला, अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट में दी जानकारी
Tags:CBSE

Go to Top