मुख्य समाचार:

N-95 मास्क कोरोना प्रसार रोकने में असफल, इस्तेमाल पर तुरंत लगाई जाए रोक: स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक

N-95 Mask: देश में कोरोना के मामले 11.55 लाख से ज्यादा हो गए है. जबकि इस जानलेवा बीमारी के कारण 28 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

Updated: Jul 21, 2020 12:44 PM
Director General of Health Services warns against use of N-95 masks with valved respiratorsसरकार के आदेश के बाद अब बिना वाल्व वाले मास्क का इस्तेमाल बढ़ सकता है.

कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए यदि आप N-95 मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह मास्क कोरोना प्रसार रोकने में असफल है. सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कहा है. सरकार की एडवाइजरी के अनुसार, N-95 की जगह पर ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करना उचित है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी वाल्व वाले मास्क से बेहतर ट्रिपल लेयर मास्क को बताया है.

सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (DGHS) डॉ. राजीव गर्ग ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर N-95 के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कहा है. सरकार के मुताबिक, वाल्व लगा N-95 मास्क वायरस को बाहर निकलने में मदद नहीं करता है. इस मास्क का इस्तेमाल कोरोना संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से विफल है. बता दें, देश में कोरोना के मामले 11.55 लाख से ज्यादा हो गए है. जबकि इस जानलेवा बीमारी के कारण 28 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

ट्रिपल लेयर मास्क बेहतर

सरकार की एडवाइजरी के अनुसार, स्वास्थ्य महानिदेशालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर होममेड मास्क को सुरक्षात्मक कवर के उपयोग के बारे में सलाह दी है. साथ ही कहा है कि रेस्पिरेटर एन -95 मास्क का उपयोग हानिकारक है क्योंकि यह वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोकता है. ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर है. बता दें, लोग बड़े पैमाने पर N-95 मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं. देश में बढ़ते कोरोना मामले के बीच सरकार की यह चेतावनी अहम है. सरकार के आदेश के बाद अब बिना वाल्व वाले मास्क का इस्तेमाल बढ़ सकता है.

11.55 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित केस

देश में कोरोनावायरस के मामले अब 11.50 लाख के पार जा चुके हैं. बीते 24 घंटे में 37,148 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि इस दौरान 587 लोगों की मौत हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,55,191 है जिसमें 4,02,529 एक्टिव केस, 7,24,578 लोग डिस्चार्ज हुए है. अबतक कोविड19 से 28084 लोगों की मौत हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. N-95 मास्क कोरोना प्रसार रोकने में असफल, इस्तेमाल पर तुरंत लगाई जाए रोक: स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक

Go to Top