सर्वाधिक पढ़ी गईं

ऑक्सीजन और इससे जुड़े सामानों के आयात पर खत्म हुई कस्टम ड्यूटी, अगले तीन महीनों तक नहीं लगेगा हेल्थ सेस

बढ़ते कोरोना केसेज के बीच देश में मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने आज शनिवार 24 अप्रैल को ऑक्सीजन और इससे संबंधित इक्विपमेंट के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटाने का एलान किया है.

April 24, 2021 4:34 PM
Government waives basic customs duty health cess on import of oxygen and related equipmentपीएम मोदी की अध्यक्षता में हुए एक बैठक में ऑक्सीजन की देश में उपलब्धता बढ़ाए जाने को लेकर अहम फैसला किया गया.

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है.कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के दौरान मेडिकल ऑक्सीजन की कमी न आए, इसके लिए आज केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. बढ़ते कोरोना केसेज के बीच देश में मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने आज शनिवार 24 अप्रैल को ऑक्सीजन और इससे संबंधित इक्विपमेंट के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटाने का एलान किया है. यह फैसला तत्काल प्रभाव से अगले तीन महीने के लिए लागू रहेगा. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुए एक बैठक के दौरान यह फैसला किया गया. केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के आयात पर से भी बेसिक कस्टम ड्यूटी अगले तीन महीनों के लिए हटाने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से इनकी देश में उपलब्धता बढ़ेगी. पीएम मोदी ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट को इन सभी सामानों के लिए जल्द से जल्द कस्टम क्लियरेंस सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. पीएम मोदी ने सभी मंत्रालयों और विभागों से इस फैसले को जल्द से जल्द प्रभावी करने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है.

600 रुपये की Covishield vaccine दुनिया में सबसे महंगी, 150 रुपये के भाव पर भी कंपनी को हो रहा था मुनाफा

रेम्डेसिविर और इसके एपीआई पर पहले ही छूट

बैठक के दौरान पीएम मोदी को जानकारी दी गई कि रेमेडिसिवीर और इसके एपीआई (एक्टिव फार्मास्यूटिकल इनग्रेडिएंट) पर हाल ही में बेसिक कस्टम ड्यूटी हटाई गई थी. बैठक में पीएम मोदी से अनुरोध किया गया कि ऑक्सीजन उपलब्ध कराने से संबंधित इक्विपमेंट पर भी ऐसी राहत दी जाए. इसके बाद इसे लेकर यह फैसला लिया गया. सरकार के फैसले से मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, फ्लो मीटर के साथ ऑक्सीजन कंसेट्रेशन, रेगुलेटर, कनेक्टर्स और ट्यूबिंग वैक्यूम प्रेशर स्विंग अलअब्जार्प्शन (वीपीएसए) और प्रसेर स्विंग एब्जॉर्प्शन ऑक्सीजन प्लांट्स, क्रायोजेनिक ऑक्सीजन एयर सेपेरेशन यूनिट्स को फायदा पहुंचेगा. इसके अलावा ऑक्सीजन कैनिस्टर, ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम, ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक्स, ऑक्सीजन सिलिंडर इत्यादि के आयात को लेकर सरकार के फैसले के तहत छूट मिलेगी.

पिछले कुछ दिनों में सरकार ने उठाए कई अहम कदम

सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक पिछले कुछ दिवों में ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई बढ़ाए जाने को लेकर सरकार ने कई जरूरी कदम उठाए हैं. सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक भारतीय वायु सेना को भी इस काम में मदद कर रही है. वायुसेना के जहाज सिंगापुर से क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक्स देश में ला रहे हैं. इसके अलावा वायुसेना कम से कम समय में ऑक्सीजन टैंक्स एक स्थान से दूसरे स्थान भेजने के लिए काम कर रही है. इसके अलावा सरकार ने गरीबों की मदद के लिए उन्हें मई और जून में 5 किलो अनाज मुफ्त में देने का एलान किया है जिसके तहत 80 करोड़ भारतीयों को फायदा मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ऑक्सीजन और इससे जुड़े सामानों के आयात पर खत्म हुई कस्टम ड्यूटी, अगले तीन महीनों तक नहीं लगेगा हेल्थ सेस

Go to Top