मुख्य समाचार:

15 मार्च से हो सकेगा प्याज का निर्यात, सरकार ने हटाई पाबंदी

रबी फसल अच्छी रहने से कीमतों में तीव्र गिरावट की आशंका है.

March 2, 2020 8:33 PM
Government to allow onion export from Mar 15, says Piyush GoyalImage: Reuters

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने सोमवार को कहा कि सरकार किसानों के हित में 15 मार्च से प्याज निर्यात की अनुमति देगी. मंत्री ने ट्विटर पर लिखा है कि इस निर्णय से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी. सरकार ने पिछले सप्ताह करीब छह महीने से प्याज के निर्यात पर जारी पाबंदी को हटाने का निर्णय किया था. इसका कारण रबी फसल अच्छी रहने से कीमतों में तीव्र गिरावट की आशंका है.

प्याज की कीमत में तीव्र वृद्धि को देखते हुए निर्यात पर पाबंदी लगाई गई थी. अब प्याज का दाम स्थिर हो गया है और फसल भी अच्छी होने की उम्मीद है. खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को ट्विटर पर लिखा था कि मार्च में फसल की आवक 40 लाख टन से अधिक रह सकती है, जो पिछले साल 28.4 लाख टन थी.

MEP भी हटा

सरकार ने सितंबर 2019 में प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाई थी और 850 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) भी तय किया था. आपूर्ति-मांग में अंतर के कारण प्याज की कीमतों के आसमान छूने के बीच यह कदम उठाया गया था. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने एलान किया है कि प्याज के निर्यात पर से अब MEP भी हटा दिया गया है.

भारी बारिश और बाढ़ से हुई थी प्याज की किल्लत

देश में भारी बारिश और महाराष्ट्र समेत प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण खरीफ मौसम में प्याज की किल्लत हो गई थी. फिलहाल रबी फसल की आवक शुरू हो गई है और मार्च के मध्य से इसमें तेजी आने की उम्मीद है. प्याज के निर्यात से घरेलू कीमतों में तीव्र गिरावट को थामने में मदद मिलेगी.

PMFBY 2.0: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का बढ़ सकता है प्रीमियम, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 15 मार्च से हो सकेगा प्याज का निर्यात, सरकार ने हटाई पाबंदी

Go to Top