सर्वाधिक पढ़ी गईं

Oxygen Concentrator को लेकर केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, पर्सनल यूज के लिए गिफ्ट के रूप में मंगा सकेंगे विदेशों से

Oxygen Concentrator एक ऐसी मेडिकल डिवाइस है जिसका खास तौर पर होम आइसोलेशन में मौजूद मरीजों और ऑक्सीजन की कमी का सामने कर रहे अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

May 1, 2021 4:53 PM
Government permits oxygen concentrator imports via post courier for personal use under gift categoryकेंद्र सरकार ने पोस्ट, कूरियर या ई-कॉमर्स पोर्टल्स के जरिए व्यक्तिगत प्रयोग के लिए विदेशों से Oxygen Concentrator को उपहार के तौर पर मंगाने की मंजूरी दे दी है.

देश के कई हिस्सों में कोरोना संकट के चलते ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ गई है. मांग के मुताबिक आपूर्ति न होने के चलते ऑक्सीजन सिलिंडर की किल्लत बढ़ गई है. इसके विकल्प के तौर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrators) की मांग भी बढ़ रही है. इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने पोस्ट, कूरियर या ई-कॉमर्स पोर्टल्स के जरिए व्यक्तिगत प्रयोग के लिए विदेशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स को उपहार के तौर पर मंगाने की मंजूरी दे दी है. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा अधिसूचना के मुताबिक यह एग्जेंप्शन 31 जुलाई 2021 तक के लिए है. गाइडलाइंस के मुताबिक 1 हजार रुपये से अधिक के गिफ्ट्स पर कस्टम ड्यूटी और 28 फीसदी की इंटीग्रेटेड जीएसटी लगती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एक ऐसी मेडिकल डिवाइस है जिसका खास तौर पर होम आइसोलेशन में मौजूद मरीजों और ऑक्सीजन की कमी का सामने कर रहे अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

कस्टम के एग्जेंप्टेड सूची में शामिल Oxygen Concentrator

मंत्रालय द्वारा जारी फैसले के मुताबिक कोरोना संकट के दौरान ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की बढ़ती मांग को देखते हुए इसे एग्जेम्पेटड कैटेगरी में डाल दिया है. इस सूची में शामिल वस्तुओं को कस्टम क्लियरेंस के समय उपहार के तौर पर माना जाता है. सरकार के इस फैसले से व्यक्तिगत प्रयोग के लिए पोस्ट, कूरियर या ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए विदेशों से भी गिफ्ट के तौर पर मंगा सकते हैं.

What is Oxygen Concentrator: क्या है ऑक्सजीन कंसंट्रेटर? कोरोना संकट में कितना फायदेमंद?

आस-पास की हवा से बनाता है ऑक्सीजन

ऑक्सजीन कंसंट्रेटर एक मेडिकल डिवाइस है, जो आसपास की हवा से ऑक्सीजन को एक साथ इकट्ठा करता है. पर्यावरण की हवा में 78 फीसदी नाइट्रोजन और 21 फीसदी ऑक्सीजन गैस होती है. दूसरी गैस बाकी 1 फीसदी हैं. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इस हवा को अंदर लेता है, उसे फिल्टर करता है, नाइट्रोजन को वापस हवा में छोड़ देता है और बाकी बची ऑक्सीजन मरीजों को उपलब्ध कराता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Oxygen Concentrator को लेकर केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, पर्सनल यूज के लिए गिफ्ट के रूप में मंगा सकेंगे विदेशों से

Go to Top